शायद नही जानते होंगे नमक के पानी के ये फायदे

1454

घबराइए नहीं हम रोजाना इस्तेमाल होने वाले रिफाइंड नमक की बात नहीं कर रहे, बल्कि उस नमक की बात कर रहे हैं जो बिल्कुल प्राकृतिक होता है. प्राकृतिक नमक में भरपूर मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं नमक के पानी के यह फायदे >>

शायद नही जानते होंगे नमक के पानी के ये फायदे >>

नींद – नमक के पानी से नहाने पर थकान और स्ट्रेस दूर होता है. इससे ब्रेन रिलैक्स होता है और रात में नींद अच्छी आती आती है.

डेंड्रफ – नमक के पानी में मौजूद तत्व फंगल इन्फेक्शन बढ़ने से रोकते हैं रोज इससे नहाएँगे तो डेंड्रफ की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलेगा.

हेल्दी केयर – नहाने के पानी से नहाने पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. साथ ही बालों के बैक्टीरिया भी ख़त्म होते हैं. इसलिए नमक के पानी से सिर धोने पर बाल हेल्दी और शाइनी बनते हैं.

स्ट्रेस – नमक के पानी से नहाने पर ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है. इससे ब्रेन फंक्शन बेहतर होते है ब्रेन रिलैक्स करता है और स्ट्रेस दूर होता है.

हड्डियों का दर्द – नमक के पानी से नहाने पर हड्डियों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है. इससे ओस्टियोऑर्थराइटिस और टेंडीनीटिस जैसी जॉइंट पेन की प्रोब्लेम्स भी दूर होती है.

मसल्स पेन – नमक के पानी से नहाने पर मसल्स रिलैक्स होती है. इससे मसल्स पेन की प्रॉब्लम से राहत मिलती है.

इन्फेक्शन – नमक के पानी में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम जैसे मिनरल्स होते हैं. ये स्किन के पोर्स में जाकर सफाई करते हैं. इससे स्किन इन्फेक्शन का खतरा टलता है.

फेयरनेस – नमक का पानी स्किन की डेड सेल्स को निकालने में मदद करता है. रोज नमक के पानी से नहाएँगे, तो स्किन सॉफ्ट और शाइनी बनेगी. रंग भी खिलेगा.

एसिडिटी – नमक के पानी में मौजूद तत्व बॉडी का आयल लेवल कंट्रोल करते हैं. इससे एसिडिटी की प्रॉब्लम दूर करने में मदद मिलती है.

मोइशचराइजर – नमक के पानी से नहाने पर स्किन मोइशचराइजर होती है. इससे स्किन सेल्स अच्छी ग्रोथ होती है. और हेल्दी बनती है. दाग और झुरियां भी दूर होती है.