40 के बाद नहीं आएगी शारीरिक कमजोरी, बस इन चीजों से करें परहेज

1459

‘स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का विकास होता है’..ये कहावत तो आपने कई बार सुनी होगी लेकिन आपका शरीर स्वस्थ रहे इसके लिए हड्डियों का मजबूत होना भी बेहद जरूरी होता है।

हालांकि बदलते दौर में लोग खान पान को लेकर लापरवाही बरततें है और कुछ ऐसी चीजों का सेवन ज्यादा करने लगते हैं जो समय से पहले ही हड्डियों को कमजोर बना देती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन से वो 5 चीजें हैं जिनको ज्यादा खाना खतरनाक हो सकता है।

चॉकलेट

चॉकलेट सभी को पसंद होती है लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपकी हड्डियों को दिन पर दिन कमजोर बना देता है। चॉकलेट खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सेलेट का लेवल बढ़ जाता है जिससे कैल्शियम ठीक तरह से अब्जॉर्ब नहीं होता और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

कॉफी

कॉफी में मौजूद कैफीन बोन मास डेंसिटी को कम कर देता है। इसके साथ ही शरीर में इसकी ज्यादा मात्रा होने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

हद से ज्यादा मीठा खाना

ज्यादा मीठा खाना भी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इसमें फॉस्फोरिक एसिड जैसे कैमिकल्स की मात्रा होती है जो हड्डियों को कमजोर बना देती है।

सॉल्टी खाना

सॉल्टी चीजें भी हड्डियों को कमजोर बना देता है। इन चीजों में चिप्स, दालमोठ, नमकीन जैसे स्नैक्स शामिल हैं जिनमें सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इनका सेवन ज्यादा करने से शरीर का कैल्शियम यूरिन के जरिए बाहर निकलता है और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

एल्कोहल

डड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम और विटामिन डी जरूरी होता है लेकिन शराब का ज्यादा सेवन करने से इन दोनों चीजों की शरीर में कमी हो जाती है और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।