रोज पिएं तांबे के बर्तन का पानी होंगे ये फायदे

3375

आयुर्वेद में तांबे के बर्तन में रखे पानी को औषधि की तरह माना जाता है. यह पानी पेट की बीमारियों में को दूर करने में काफी यूजफुल होता है. आयुर्वेद के अनुसार अगर हम तांबे के बर्तन में कम से कम 8 घंटे रखा हुआ पानी पिएं तो यह ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर इस पानी को रोज सुबह खाली पेट पिया जाए तो 10 दिन में ही पेट से रिलेटेड कई प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं.

रोज पिएं तांबे के बर्तन का पानी होंगे ये फायदे >>

स्किन हेल्दी बनाता है – तांबे के बर्तन में रातभर पानी रखकर सुबह पी लें. रोज ऐसा करने से स्किन हेल्दी बनेगी और ग्लो करेगी.

थाइरोइड से बचाए – तांबे में मौजूद कॉपर थायरेक्सीन नामक होर्मोन को बैलेंस करता है. इससे थाइरोइड का खतरा टलता है.

वेट लॉस करने में हेल्पफुल – तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीने से डाइजेशन अच्छा होता है. बॉडी डिटोक्स होती है. इससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

बैक्टीरिया ख़त्म करता है – तांबे में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो पानी के खराब बैक्टीरिया को ख़त्म करके डायरिया, लूज मोशन और पीलिया जैसी बिमारियों से बचाता है.

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद – रोज सुबह-शाम तांबे के बर्तन में पानी पीएं. इसमें यूरिक एसिड पाया जाता है, जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है.

डाइजेशन सुधारे – तांबे के बर्तन में कम से कम 8 घंटे रखा हुआ पानी पीएं. इससे एसिडिटी व् गैस दूर होती है और डायजेशन सुधरता है.

खून बढाए – अनीमिया या खून की कमी होने पर रोज तांबे के बर्तन में रखा पानी पीएं. इसमें मौजूद कॉपर खून की कमी दूर करता हैं.

घाव ठीक करे – तांबे में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो घाव को जल्दी भरते हैं. घाव होने पर रोज इसके पानी को पीएं. फायदा मिलेगा.