अपनी रसोई में ये 3 बदलाव कर ले, बीमारियाँ दूर रहेंगी

1793

जो मनुष्य अपने वात, पित्त और कफ तीनो को संतुलित रख ले तो कभी बीमार नही पड़ेंगे. और अगर वात,पित्त और कफ असंतुलित हुआ तो बीमारियाँ ही बीमारियाँ आएंगी. तो हमें अपने शरीर में वात, पित्त और कफ को संतुलित रखना चाहिए.

इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप नियमित व्यायाम करें इससे आपका वात, पित्त और कफ संतुलित रहेगा. हर दिन 1 घंटे का व्यायाम करें. इससे हमेशा आपका वात, पित्त और कफ ठीक रहेगा.

दूसरा उपाय ये है कि आप शुद्ध तेल खाएं. आप जो सरसों का तेल खाते हैं वो शुद्ध होना चाहिए. शुद्ध तेल का मतलब कोहलू से निकला हुआ तेल. बाजार का तेल कभी न खाएं. जो तेल हम बाजार से खरीदते हैं उसमें बहुत मिलावट है. बाजार के तेल में सबसे बड़ी मिलावट पामोलिन तेल की मिलावट है. और पामोलिन तेल मिला हुआ कोई भी तेल आप खाएंगे तो आपके शरीर में संकडों बीमारियाँ आएँगी. क्यूंकि पामोलिन किसी को हजम नही होता और वो सिर्फ कोलेस्ट्रोल बढाता है. और जो चीज कोलेस्ट्रोल बढ़ेगी वो सिर्फ बीमारी ही लाएगी. इसलिए बाजार का तेल बंद करके अपने घर में कोहलू का तेल लाना शुरू कर दें.

पहले गाँव गाँव में कोहलू चलते थे, अब फिर से चलाना शुरू कर दें या करवाएं. कोहलू का तेल खाने से आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे. जब तक भारत के लोगों ने कोहलू का तेल खाया तब तक वो ज्यादा स्वस्थ रहे. और जब से हमने बाजार का तेल खाना शुरू किया बीमारियाँ घर में नही शरीर में घुसी.

ऐसे ही आयुर्वेद का एक और नियम है कि घी कभी भी डालडा न खाएं हमेशा देसी ही खाएं. क्यूंकि डालडा घी सैचुरेटेड फैट है जो कभी भी हजम नही होता. जितना भी डालडा आप खाते हैं वो सब फैट के रूप में जमा होता है. कोलेस्ट्रोल बढाता है और आपको तकलीफ देता है. डालडा की मिठाई न खाएं.

डालडा की पूरी और कचोडी न खाएं. डालडा से तैयार की हुई नमकीन न खाएं. जो कुछ भी खाएं सब देसी घी में तैयार की हुई चीजें ही खाएं. देसी घी कुछ भी महंगा नही है, एक तरह से देखा जाए तो ये डालडा से सस्ता है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप देसी घी खायेंगे तो स्वस्थ रहेंगे और  डालडा खाएंगे तो बीमार होंगे और डॉक्टर आपसे वो सब निकाल लेगा जो आपने डालडा घी खरीद कर बचाया है. और इसीलिए डालडा सस्ता नही और महंगा पड़ता है. इससे अच्छा देसी घी खाएं.

अगर किसी की देसी घी खाने की हैसियत नही तो सुखी रोटी खाएं, लेकिन डालडा न खाएं दुनिया में डालडा कोई नही खाता भारत को छोड़ कर. भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश इन्ही देशों में डालडा है पूरी दुनिया में और कहीं डालडा नही है. अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन सभी जगह बंद है, हम ही मुर्ख है जो डालडा खा खा कर अपने शरीर का सत्यनाश कर रहे है. तो डालडा मत खाइए.

विडियो देखें >>