वजन कम करना है तो खीरा खाएं लेकिन इन तरीकों से !

1662

गर्मियों में खीरा खाना बहुत फायदेमंद है. फिर चाहे खीरे का पानी, खीरा या फिर खीरे की स्मूदी हो. हर रूप में खीरे का सेवन फायदेमंद है. पीनट शेक्स और चॉकलेट स्मूदी से भी बेहतर है खीरे का सेवन.

खीरे का पानी बॉडी को हाइड्रेट करने और वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है. ये बॉडी को रिलैक्स भी करता है और आपको युवा भी बनाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं खीरे से वजन कम करने के लिए इसको अलग-अलग तरीके से खाया जा सकता है. आज हम आपको कुकुम्बर वाटर रेसिपी के बारे में बताएंगे जो कि वजन कम करने में मदद करेगा.

तरबूज और कुकुम्बर वाटर रेसिपी – आधे खीरे में एक चौथाई कप तरबूज के छोटे पीस मिक्स करें और इन्हें अच्छी तरह से मिक्सी में पीस लें. इसमें टेस्ट के लिए काली मिर्च और नींबू मिला लें. लंच या डिनर के बाद इस स्‍मूदी को आप आराम से पी सकते हैं. इन दोनों ही चीजों में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो कि बॉडी को हाइड्रेट करती है और कूल रखती है.

लेमन और कुकुम्बर वाटर – सिंपल खीरे का जूस पीना काफी बोरिंग हो सकता है इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए आप नींबू डाल लें. आधे खीरे की स्लाइस करके इसमें एक नींबू मिलाकर पानी में डालकर फ्रीज में रख दें. ठंडा होने पर पीएं.

बेसिल और कुकुम्बर वाटर – तुलसी और खीरा साथ में खाने से आप बेहतर महसूस करते हैं. एक कप शुगर में नींबू डालिए. कुछ देर के लिए इसे पानी के साथ गर्म कीजिए. जब शुगर डिसॉल्व हो जाए तो गैस बंद करके इसमें कुछ तुलसी के पत्तों को डाल दें. इसे नॉर्मल होने के बाद जार में डाल दें और फ्रीज में रख दें. ठंडा होने पर पीएं.

मिंट और कुकुम्बर वाटर – खीरे में विटामिन और प्रोटीन खूब होता है. वहीं पुदीना एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. ये आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. एक खीरे में एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक चम्मच शहद और 8 से 10 पत्तियां पुदीना और नमक का डालें. इसकी प्‍योरी बनाएं और इसमें गांठे ना पड़ने दें. इसके बाद इसमें पानी डालकर कुछ बूंद नींबू की डालकर सबको अच्छी तरह से मिक्स करें और इसे पीएं. घर पर ही तैयार है आपका मिंट-कुकुम्बर वाटर.

ग्रेप फ्रूट और कुकुम्बर वाटर – खीरा और अंगुर मिलाकर खाना दुनिया का सबसे हेल्दी ड्रिंक माना जाता है. ग्रेप्स में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रोपर्टीज़ पाई जाती हैं जो कि हेल्दी रखने में मदद करती हैं. एक कप ग्रेप्स का जूस लीजिए. इसमें कुछ स्लाइस खीरे की डालिए. इसमें सोडा या फिर ठंडा पानी मिलाइए और सर्व कीजिए. अगर आप चाहे तो कुछ बूंदे नींबू की भी डाल सकते हैं.

संतरा और कुकुम्बर वाटर – खीरे के साथ संतरे का कॉम्बिनेशन बहुत ही बेहतर है. 2 संतरे लें और इसमें खीरे की कुछ स्लाइस डालें. साथ ही नींबू को भी सॉस पैन में मिक्स करें. इसमें कुछ पानी मिलाएं और गर्म होने दें. इन सबको मैश करके पेस्ट बना लें. इसे बोतल में डालें और ठंडा करने के लिए रख दें. ठंडा होने पर पीएं.

नोट :- रात को कभी खीरा ना खाए, ये मोटापा को बढ़ावा देता है, दोपहर में सबसे सही रहता है