इस वजह से रिटायर कुत्तों को गोली मार देती है Indian Army, कारण जानकर उड़ जायेगे होश

242

स वजह से रिटायर कुत्तों को गोली मार देती है Indian Army, कारण जानकर उड़ जायेगे होश :- ये बात किसी को बताने की जरुरत नहीं है की कुत्ते सबसे वफादार जानवर होते हैं. वफ़ादरी में कुत्तों से बढ़ कर नहीं है. कुत्ता एक बेजुबान जानवर होने के बावजूद भी कभी भी अपने पालने वाले मालिक के साथ कभी गद्दारी नहीं करता है. आम लोग जब कुत्ते पालते है तो अगर कुत्ते पर कोई मुसीबत आ जाये तो उसकी देखभाल भी करते है.

आज हम आपको आर्मी के कुत्तों के बारे में बताने जा रहे है. जिन कुत्तों को स्पेशल ट्रेनिग दी जाती है. लेकीन आज हम आपको इन कुत्तों के साथ रिटायरमेंट के बाद किये जाने वाले सुलूक के बारे में बताने जा रहे है जिसे जानकार आप हैरान रह जायेंगे.

दरअसल जब कोई कुत्ता आर्मी के सर्विस से रिटायर होते हैं तो इन कुत्तों को गोली मार दिया जाता है. ये जानकर आपको हैरानी हुई होगी लेकिन आपको हैरान होने की कोई जरुरत नहीं है ऐसा करने के पीछे एक बड़ा कारण है, जिसका खुलासा एक आर टी आई के जरिये हुआ है जिसमे सेना ने बताया है की आखिर इन कुत्तों को गोली क्यों मार दिया जाता है.

आर टी आई के जरिये आये जवाब में बताया गया है रिटायरमेंट के बाद कुत्तों को सिक्यूरिटी रीज़न के वजह से गोली मार दिया जाता है. आर्मी के मुताबिक अगर ये कुत्ते किसी गलत आदमी के हाथ लग गए तो ये बहुत खतरनाक हो सकता है क्योंकि कुत्तों को आर्मी के सभी गुप्त और महत्वपूर्ण स्थानों के बारे में पता होता है,

और इसके पीछे एक कारण ये भी बताया जाता है की अगर ये कुत्ते बीमार पद जाते है और इनकी देखभाल करने के 1 महीने के भीतर ये ठीक नहीं होते है तब भी इन्हें गोली मार दिया जाता है. क्योंकि आर्मी नहीं चाहती है की जिस कुत्ते देश के लिए अपनी सेवाए दी है. वो अपना जीवन कष्ट में बिताये.

आर्मी के डॉग्स को तब तक ही जीवित रखा जाता है, जब तक ये काम के रहते हैं। रिटायरमेंट के बाद इन्हें मार दिया जाता है।