खीरा क्यों है हीरे से भी अनमोल जानिये इसके गुणकारी फायदे

468

खीरा कुदरत का अनमोल तोहफा है, क्योकि जब भी हम इसका नाम सुनते है, तो हमें ठंडक का एहसास होता है, और हो भी क्यों न खीरा खाने में स्वाद तो होता ही है, साथ में इसे खाने के बाद शरीर में ठंडक का एसास भी होता है. नमक के साथ खीरा खाना या फिर खाने के साथ सलाद में खीरा बहुत अच्छा माना जाता है. खीरे में मौजूद पानी चिलचिलाती गर्मियों में शरीर के अंदर पानी की मात्रा को बनाए रख चुस्ती-फूर्ती बनाए रखता है. इसका कारण खीरे में प्रचुर मात्रा में मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट होते है जो शरीर प्रतिरोधी क्षमता को बनाए रखने मदद करते हैं. गर्मियों के दौरान खीरा खाने से लू नहीं लगती. खीरा शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता. इसके चलते शरीर में थकावट नहीं होती.

खीरा के गुण : खीरा गर्मी से राहत देने और शरीर में जलन को दूर करने का सर्वज्ञात उपचार है. गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए इसे सिर्फ डाइट में ही नहीं प्रयोग किया जाता बल्कि स्त्रियां भी इसका खास उपयोग आंखों की थकावट दूर करने के लिए करती हैं. छोटा, हरा खीरा छिलके समेत खाना काफी गुणकारी है. खीरे में फाइबर बहुत होता है जिसका सेवन पेट के लिए बहुत अच्छा है. सबसे बड़ी बात कि अगर आप इसे खा नहीं सकते तो इसका जूस पीएं. खीरा आंखों के आसपास सूजन को भी घटाता है.

भारी मात्रा में गुणकारी मिनरल : खीरे में काफी मात्रा में पानी के अलावा मिनरल भी प्रचूर होता है. पोटाशियम, सोडियम, मैग्निशियम, सल्फर, सिलिकॉन, क्लोरीन जैसे तत्व उचित मात्रा में पाए जाते हैं. खाने की पौष्टिकता बढ़ाने के लिए आप इसे सब्जियों, फलों, अनाज और सलाद में उपयोग कर सकते हैं.
खीरे से बीमारियां भी भगाओ दूर : डायबिटीज, गैस, पेट गड़बड़ी, ब्लड प्रेशर से पीडि़त या मोटापा घटाने के लिए मेहनत कर रहे व्यक्ति को सुबह खाली पेट खीरे का जूस पीना चाहिए. जायके और ज्यादा लाभ के लिए उसमें थोड़ा नींबू का रस डाल सकते हैं.

बालों और चेहरे की सुंदरता के लिए लाभकारी : खीरे में मौजूद सिलिकन और सल्फर दो तत्व बालों की ग्रोथ में मददगार हैं. बेहतर रिजल्ट के लिए आप खीरे के जूस को गाजर और पालक के जूस के साथ मिक्स कर भी पी सकते हैं. ब्यूटी पार्लर में इस्तेमाल होने वाले फेस मास्क में खीरे का रस त्वचा को कसता है और त्वचा की सन बर्न से सुरक्षा करता है. खीरे का नियमित जूस पीने से चेहरे पर मुहासे, ब्लैक हेड्स और झुर्रियां भी दूर रहती हैं.

कैंसर, मधुमेह और ब्लड प्रेशर की रोकथाम : खीरे में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल, पाइनोरिस्नोल जैसे तत्व हैं जो कैंसर के खतरे को कम करते हैं. ये तत्व हर तरह के कैंसर की रोकथाम में उपयोगी हैं. वहीं, मधुमेह और रक्तचाप की समस्या से बचने के लिए खीरे का नियमित सेवन फायदेमंद है. खीरे का रस पीने से पैनक्रियाज सक्रिय होते हैं जिससे शरीर में इंसुलिन बनती है. इंसुलिन शरीर को मधुमेह से लडऩे में मदद करती है. खीरा खाने से कोलेस्ट्रोल कम होता है जिससे हृदय रोग से बचाव रहता है. खीरा में मौजूद फाइबर, पोटाशियम और मैनिशियम ब्लड प्रेशर दुरुस्त रखते हैं. हाई और लो ब्लड प्रेशर दोनों ही तरह के मरीज खीरा खा सकते हैं.

विडियो देखे >>