शादी के बाद 90% महिलाओं का वजन क्यों बढ़ जाता है, जानिए इसे रोकने के उपाय

6838

अक्सर आपने महिलाओं को ज्यादातर ये बोलते हुए सुना होगा कि,उनका वजन शादी के बाद अचानक से बढ़ गया है। यह कोई शारीरिक प्रकिया है या फिर उनकी ही  लापरवाही का नतीजा है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे। आप भी जानें महिलाओं के शादी के बाद मोटा होने के कुछ अनजाने कारण जिनको जानकर आपको पता चल जाएगा कि शादी के बाद आखिर महिलाएं मोटी क्यों हो जाती हैं।

आपको पता होगा की अपने हिसाब से हर कोई अपने मोटापे की कहानी सुनाता है। किसी को अपनी बीमारी का असर नजर आता है तो किसी महिला को ससुराल का पानी सूट नहीं करता है। एक शोध के मुताबिक शादी के बंधन में बंधने के बाद महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ जाता है और वह मोटापे का शिकार हो जाती है। वैसे इसके पीछे हार्मोनल बदलाव भी जिम्मेदार होते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक जो लोग रिलेशनशिप में नहीं होते है वो लोग शादीशुदा लोगों या रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों की अपेक्षा ज्यादा स्लीम होते हैं।

शादी के पहले हर लड़की अपने आपको स्लीम ट्रीम देखने के लिए हर तरह के उपाय करती है जिससे उसका वजन ना बढ़े पर अक्सर आपने सुना होगा कि शादी हो जाने के बाद लड़कियों का वजन बढ़ने लगता है और लगातार बढ़ते वजन के चलते काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आखिर क्या कारण है जिससे शादी के बाद लड़कियों का वजन क्यों बढ़ जाता है। आइएं जानें…

शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है महिलाओं का वजन? ये हैं कारण >>

स्ट्रेस – शादी के बाद कई महिलाओं के लिए नए माहोल में ढलना मुश्किल हो जाता है. इससे स्ट्रेस बढ़ता है और ज्यादा स्ट्रेस ईटिंग करने लगती है.

प्रेगनेंसी – ज्यादातर कपल्स शादी के 1-2 साल के अंदर फॅमिली प्लान कर लेते हैं. ज्यादातर महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान बढे हुए बजन को बच्चे के जन्म के बाद भी कम करने की कोशिश नही करतीं.

सोशल प्रेशर – शादी के पहले अच्छा दिखने के लिए करीबी टोकते हैं, तो महिलाएं अपना ध्यान रखती है. शादी के बाद यह प्रेशर ख़त्म हो जाता है, तो महिलाएं अपनी फिटनेस का ख्याल रखना छोड़ देती है.

ज्यादा टी.वी. देखना – शादी के बाद नई फॅमिली के साथ अक्सर बैठकर बातें करना या देर तक टीवी देखना कॉमन है. खाना खाकर ज्यादा देर तक बैठे रहने के कारण वजन बढ़ता है.

उम्र का असर – आजकल लोग ज्यादातर 28-30 की उम्र में सेटल होने के बाद शादी करते हैं. स्टडीज कहती है कि 30 के बाद बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट कम हो जाता है जिससे वजन बढ़ने लगता है.

बाहर का खाना – न्यूली वेड्स शुरुआत में हर शाम या वीकेंड पर बाहर जाते हैं और हाई कैलोरी फ़ूड खाते हैं. इससे कमर के आसपास फैट जमा होने लगता है.

प्राथमिकता में बदलाव – शादी के बाद महिलाओं की प्राथमिकताएं बदल जाती हैं. ज्यादातर पति और दुसरे फॅमिली मेम्बेर्स के अनुसार रूटीन बन जाता हैं. खुद पर ध्यान नही दे पातीं और वजन लगता है.

नींद – शादी के बाद ज्यादातर महिलाओं का स्लीपिंग टाइम और पैटर्न बदल जाता है. कई बार नींद पूरी नही होती कम सोने के कारण वजन बढ़ने लगता है.

लापरवाही – शादी के पहले महिलाएं अपने लुक्स को लेकर सजग रहती हैं और एक्सरसाइज करती हैं. लेकिन बाद में बिजी लाइफ के कारण फिटनेस का ख्याल रखना मुश्किल होने लगता है.

हार्मोनल चेंजेस – शादी के बाद की बदली हुई लाइफस्टाइल के कारण बॉडी में कई हार्मोनल चंजेस होते हैं. ये वजन बढाने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

वजन घटाने में मदद करेंगे ये फ़ूड –

1- रोज एक छोटा टुकड़ा अदरक चुसे या खाने से पहले एक छोटा चम्मच अदरक के रस में जरा सा काला नमक मिलाकर पिए.

2- खाने में ज्यादा मात्रा में मिर्च शामिल करें इसमें काप्सीसन नमक तत्व होता है जो बॉडी फैट तेजी से घटाता है 3- रोज सुबह खाली पेट एक एक छोटा चम्मच एलोवेरा और आंवले का जूस मिलाकर पिए, उसके बाद एक गिलास पानी पी लें.

4- रोज सुबह खाली पेट कच्चा टमाटर खाएं जिससे भूख कंट्रोल करने और वजन घटाने में मदद मिलेगी.

5- रात में एक गिलास गर्म पानी में 3 चम्मच सोंफ डालकर रख दें, सुबह इस पानी को छानकर पी लें.

6- रोज सुबह खाली पेट एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर खाकर गुनगुना पानी पिए.

ये विडियो जरुर देखे >>