टॉयलेट में फ़ोन चलाने की अपनी आदत को आज ही बदल ले, नहीं तो होंगे ये नुकशान

1454

विगत कुछ सालों में मोबाइल फोन ने हमारी जिंदगी में एक खास जगह बना ली है। हाल ये है की मेरा और आपका किसी का भी काम बिना फोन के नहीं चल पाता, घर हो या बाहर हर जगह हमें इसकी जरुरत महसूस होती है, किचन में काम करते समय, टी.वी देखते वक़्त, यहाँ तक की कुछ लोग तो टॉयलेट में भी फोन पे लगे रहते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की अगर आपको भी है टॉयलेट में फोन चलाने की आदत है तो ये हो सकता आपके सेहत के लिए नुकसानदायक।

टॉयलेट में फोन चलाना क्यों है ख़तरनाक़ ?

टॉयलेट में फोन चलाने से दरअसल नुकसान ये है की, फोन का बैक और फ्रंट पहले से ही गन्दा होता है दूसरी बात ये की आपके टॉयलेट सीट पे बैठे होने की वजह से गंदगी उड़ के आपके फोन और हाथों से जाके चिपक जाती है जो बाद में खाना खाते समय या अन्य कोई काम करते वक़्त आपके पेट में जाकर आपको नुकसान पहुँचती है। चलो मान लें की आपने हाथ हैंडवाश से साफ़ कर लिया हो लेकिन आपके फोन पर जमी गंदगी तो वैसे का वैसा ही पड़ा है जिसे आप बार-बार छू के अपने शरीर में प्रवेश करने की हैं।

खाना खाते वक़्त भी ना करें फोन का इस्तेमाल

इसी प्रकार खाना खाते समय भी फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये बहुत ही घिनौना काम है क्यंकि आप वही फोन इस्तेमाल कर रहे होते हैं जिसे लेकर आप थोड़ी देर पहले टॉयलेट गए थे। तो बात साफ़ है की खाते वक़्त अगर आप फोन चला रहे है तो फोन पे लगे सारे कीटाणु आपके हाथों से गुजरते हुए आपके पेट में जाता है और आपको कई तरह के रोगों से ग्रसित कर देता है। इसलिए बेहतर यहीं है की पहले शांति पूर्वक खाना खा लें फिर फोन का इस्तेमाल करें।

आखिर फोन से क्यों चिपकते हैं बैक्टीरिया और कीटाणु

टॉयलेट में पॉटी करते समय कुल तीन चार तरह के बैक्टीरिया निकलते हैं, जिनके नाम हैं साल्मोनेला, शिगेला, इकोल और कैम्पिलोबैक्टेर। अब सवाल ये उठता है की ये हमारे फोन से क्यों चिपक जातें है, असल में फोन चलते वक़्त फोन गर्म हो जाता है और ये कीटाणु गर्म जगह पे ही रहते है इसलिए टॉयलेट से ये हमारे फोन और हाथों से चिपक जाते हैं और बाद में सीधे हमारे पेट में जाके उथल-पुथल मचाते हैं। घर का टॉयलेट तो फिर भी थोड़ा साफ़ होता है लेकिन ऑफिस के तय किसी अन्य पब्लिक टॉयलेट में आप फोन चलाते हैं तो ये आपके लिए और भी खतरनाक हो सकता है क्यूंकि वहां और भी ज्यादा कीटाणु होते हैं।

ये विडियो देखिए >>

तो दोस्तों बेहतर तो यही होगा की टॉयलेट में फोन ले जाने की आदत हम और आप त्याग दें ताकि हमारी सेहत सही रहे और बाद में हमें किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।