अपनी रसोई में पाए जाने वाली सबसे सस्ती चीज, फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान !

2508

सेंधा नमक सबसे शुद्ध नमक माना जाता है, क्योंकि इसमें मिलावट और रसायन नहीं होते हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि यह नमक सिर्फ एक मसाला नहीं है बल्कि इसमें सारे तत्व शामिल है जो एक शरीर की जरुरत होते हैं. जैसे की लोहा, कैल्शियम, पोटेशियम, जिन्क और भी बहुत कुछ सेंधा नमक में मौजूद होता हैं. इसे आप खाने में मिलाकर खा सकते हैं या फिर बाजार में सप्लीमेंट्स, पाउडर और पिल्स मौजूद होती है जिसे आप ले सकते है. लेकिन आप इसे बिना डॉक्टर के सुझाव के ना लें, तो फिर बिना देरी किए आइए सेंधा नमक के सेहत से जुड़े फायदो के बारे में जानते हैं. जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे…

शायद नही जानते होंगे सेंधा नमक के ये use>>

मसल्स पेन – सेंधा नमक इलेक्ट्रोलाइटस को बैलेंस करता है. इससे मसल्स पेन दूर होता है.

डाइजेशन – सेंधा नमक मेटाबोलिज्म ठीक करता है. इससे डाइजेशन बेहतर होता है.

डायबिटिज – सेंधा नमक में मौजूद मैग्नीशियम और सलफेट बॉडी में इन्सुलिन लेवल बैलेंस करते हैं. इससे डायबिटिज की आशंका कम होती है.

कब्ज – सेंधा नमक डायबिटिज बेहतर बनाता है. इससे कब्ज की प्रॉब्लम दूर होती है.

स्ट्रेस – सेंधा नमक को गुनगुने पानी के साथ पीने से बॉडी में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन होर्मोन का लेवल बढ़ जाता है. इससे स्ट्रेस दूर होता है.

हेल्दी स्किन – सेंधा नमक को पानी में मिलाकर नहाने से स्किन के पोर्स खुलते हैं. इससे पिंपुल्स, झुरियों और स्किन इन्फेक्शन की प्रॉब्लम दूर होती है.

वेस्ट निकाले – सेंधा नमक में सल्फेट की पर्याप्त मात्रा होती है. यह बॉडी के टोक्सिंस बाहर निकलता है, जिससे इंटरनल इन्फेक्शन का खतरा दूर होता है.

वजन – सेंधा नमक बॉडी का मेटाबोलिज्म सुधारता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.