दस दिन तक आंवले का रस पिएंगे तो क्या होगा?

1257

आंवले में ऑरेंज से ज्यादा ज्यादा विटामिन C होता है। इसके अलावा भी इसमें ऐसे कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं. इसलिए राजस्थान आयुर्वेदिक यूनिवर्सिटी, जोधपुर के डॉ. रोज आंवले का रस पीने की सलाह देते हैं. डॉ. के अनुसार आंवले का रस पीने के सिर्फ दस दिन में इसका पॉजिटव इफेक्ट बॉडी पर दिखाई देने लगता है. वैसे तो आजकल बाजार में आंवले का जूस आसानी से मिल जाता है. लेकिन घर में बना ताजा आंवले का रस ही पिएं. इसमें मिलावट होने का डर नहीं रहता और बॉडी को पर्याप्त फायदे होते हैं.

कैसे बनाएं आंवले का रस?

आंवले के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. इसे मिक्सी में पीसकर रस निकाल लें. अब पीसे हुए आंवले को एक कपड़े में डालकर छान लें. इसमें पानी मिलाकर पिएं.

जानिए आंवले का रस पीने के फायदे

हार्ट प्रॉब्लम – आंवले का जूस पीने से कोलेस्ट्रोल कंट्रोल होता है. यह हार्ट प्रॉब्लम से बचाने में मदद करता है.

जोड़ों का दर्द – आंवले के जूस में एंटी इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टी होती है. यह घुटनों के दर्द सहित हर तरह के जोड़ों के दर्द से राहत देने में मदद करता है.

यूरिन प्रॉब्लम – इसके रस में डाइयुरेटिक गुण होते हैं. यह यूरिन रिलेटेड प्रॉब्लम से बचने में फायदेमंद है.

डाइजेशन – इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसे पीने से डाइजेशन ठीक रहता है. यह कब्जियत दूर करने में इफेक्टिव है.

स्किन प्रॉब्लम – आंवले का जूस पीने से बॉडी के टोक्सिंस दूर होते है. इसे पीने से स्किन की चमक बढती है. यह बालों को कला व् घना बनने में मदद करता है.

कमजोरी दूर – इसमें विटामिन C की मात्रा अधिक होती है. यह कमजोरी दूर करने में मदद करती है. इसे पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है.

वजन कम – रोज आंवला जूस पीने से मेटाबोलिज्म इम्प्रूव होता है. इसे पीने से वजन कम होता है.