आपके पैरों से आती है दुर्गंध तो अपनाएं ये पांच उपाय ! तुरंत दूर होगी बदबू

4797

शरीर की दुर्गंध कम करने के लिए बाज़ार में तरह-तरह के प्रोडक्ट्स हैं. लेकिन, पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के उपाय बहुत कम मिलते हैं. ऐसे में कई बार बाहर जूते उतराने में भी शर्मिंदगी उठानी पड़ती है. पैरों में आने वाली इस बदबू को ब्रोमिहाइड्रोसिस कहते हैं. ये समस्या ज्यादातर उन लोगों को होती है, जिनके पैरों का पसीना सूख नहीं पाता है. जब ये पसीना बैक्टीरिया के संपर्क में आता है तो पैरों से बदबू आने लगती है. यह एक आम समस्या है लेकिन इसका समाधान भी है, जो हम घर बैठे भी कर सकते हैं.

जानिए इस समस्‍या से निपटने के कुछ घरेलू उपाय >>

1- बेकिंग सोडा:
बेकिंग सोडा पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने का एक कारगर उपाय है. बेकिंग सोडा पसीने के पीएच स्‍तर को सामान्य रखता है. इसकी मदद से बैक्टीरिया को नियंत्रित रखा जा सकता है. सबसे पहले आप थोड़े से गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा घोल लें. इस घोल में बीस मिनट तक पैर डुबोएं रखें. ऐसा आप दो-तीन दिन में एक बार जरूर करें. थोड़े ही दिनों में पैरों की बदबू से निजात मिल जाएगी.

2- लैवेंडर ऑयल:
लैवेंडर ऑयल से न सिर्फ अच्छी खुशबू आती है बल्कि यह बैक्टीरिया को खत्म करने में भी फायदेमंद है. इस तेल में एंटी फंगल गुण होते हैं, जिससे हमारे पैरों की बदबू कम हो जाती है. आप हल्के गर्म पानी में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे डालकर पैर डुबोकर बैठ जाएं. ऐसा दिन में दो बार करें.

3- फिटकरी:
फिटकरी में एंटीसेप्ट‍िक गुण मौजूद हैं, जिसकी वजह से बैक्टीरिया को आसानी से खत्म किया जा सकता है. थोड़े से पानी में एक चम्मच फिटकरी डालें. अब इस पानी से पैर धोएं. कुछ दिन ऐसा करने से पैरों की बदबू आसानी से दूर होने लगेगी.

4- ब्लैक टी बैग्स:
ब्लैक टी में टैनिक एसिड होता है, जिससे बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को आसानी से खत्म किया जा सकता है. इसके लिए आप थोड़े से गर्म पानी में चार-पांच ब्लैक टी बैग्स डाल दें. दस मिनट में बैग्स निकालकर अलग रख दें. अब इस पानी में पैरों को भिगो दें. कम से कम 20 मिनट तक पैरों को पानी में भीगने दें और फिर ठंडे पानी से धोकर पैर सुखा लें.

5- जूतों और जुराबों को रखें साफ:
सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने जूते और मोजे को साफ-सुथरा रखें. जूतों और मोजों को साफ रखने से पैरों से आने वाली बदबू को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है. हर दिन जुराबें धोएं. जूतों के अंदर थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालें. इससे आपके जूतों से आ रही दुर्गंध कम होगी.