शरीर का कोई भी अंग जल जाने पर इस उपचार से जलन तुरंत बंद होगी और फफोले नहीं पड़ेगे

1858

नमस्कार दोस्तों, आपका एक बार फिर से हमारी वेबसाइट में बहुत बहुत स्वागत है. यहाँ आपको राजीव जी द्वारा बताई गयी हर प्रकार के घरेलू नुस्खे एवं औषधियां प्राप्त होंगी, तो दोस्तों आज की हमारी चर्चा का विषय है त्वचा के जलने का इलाज़.

जलने की घटनाएँ आम जीवन में अक्सर सुनने में आती है। कभी न कभी जाने-अनजाने जलने के अनुभव से लगभग सभी लोग गुजरते है।  जलने की वजह आग, गर्म वस्तु को छूना, गर्म तरल पदार्थ गिरना आदि हो सकते है। कम उम्र में असावधानी के कारण अक्सर जल जाने की घटना हो जाती है। महिलाओं को रसोई में काम करते वक्त छोटी मोटी जलने की चोट लगती रहती है।

जलने से त्वचा को हुए कितना नुकसान हुआ है उस पर इलाज निर्भर करता है। यदि सिर्फ ऊपरी स्किन पर थोड़ा सा जला है तो दो तीन दिन जलन होकर ठीक हो जाता है। थोड़ा ज्यादा जला है तो फफोले हो जाते है जो दर्द करते है। ठीक होने में एक -दो सप्ताह भी लग सकते है और जलने का निशान भी हो सकता है। जलने पर घरेलु उपचार (Jalne par gharelu nuskhe) करने पर जलन , दर्द , फफोले बनने और निशान बनने से बचाव किया जा सकता है। अगर आपके घर में कोई इंसान जल जाता है, भले दूध से हो या रसोई गैस से, तो आपको सबसे पहले उनके लिए इस बात का ध्यान रखना है, कि उनको फफोले न बने. क्योंकि फफोले बन जाने के बाद कॉमप्लीकेशन और ज्यादा बढ़ जाती है.

इसके लिए आप आलू इस्तेमाल कर सकते है, आप बिना छिलका उतारे आलू को धो लें, और इसको पीस कर इसकी चटनी बना लें. अब शरीर में जहाँ-जहाँ भी आपको जलन महसूस हो रही है, वहां-वहां आप इसको लगा लीजिये. ये तरीका जलने के जितनी जल्दी कर सकें कीजिये. वरना देर हो गयी तो शरीर में घाव बन जायेंगे.

जैसे ही आप आलू की चटनी लगा लेंगे इससे आपके मरीज़ को राहत मिलेगी यानी उसको जलन कम होने लगेगी, और सबसे बड़ी बात के ये फफोले नही बनने देगा. और मरीज़ को ठीक कर देगा.

इस विडियो में देखिए इसका कैसे उपचार करना है >>

कुछ घरेलू उपाय >>

1- जलने वाले स्थान को साफ और ठंडे पानी से धोएं।

2- जलन को कम करने के लिए आलू पीसकर लेप लगाएं। इसके इस्तेमाल से काफी राहत मिलती है।

3- जले हुए स्थान पर तुलसी के पत्तों का रस लगाने से दाग-धब्बे कम नजर आते है।

4- पीतल की थाली में सरसों का तेल और पानी को नीम के पतों के साथ मिलाकर जले हुए स्थान पर लगाने से बहुत जल्दी आराम मिलता है।

5- काले तिलों को पीसकर जलने वाले स्थान पर लगाने से जलन और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है।

6- आग से जलने पर मेथी के दानों को पानी में पीसकर लेप करने से जलन दूर होती है और फफोले नहीं पड़ते।

7- शरीर के किसी भी जले अंग पर सिरस के पत्ते मलने से फायदा होता है।