कहीं आप तो नहीं करते दिनभर में ये छोटी-छोटी 10 गलतियां

2242

हम दिनभर में ऐसी कई छोटी-छोटी गलतियां करते रहते हैं जिनका हमें एहसास भी नहीं होता, लेकिन ये हमारी हेल्थ पर नेगेटिव असर डाल सकती हैं। बॉम्बे हॉस्पिटल के जनरल फिजिशियन डॉ. मनीष जैन बता रहे हैं ऐसी ही 10 गलतियों के बारे में जिन्हें अवॉइड किया जा सकता है।

टाईट बेल्ट बांधना : दिन्भे टाईट बेल्ट बांधकर रखने से पेट टाईट रहता है. ऐसे में खाने का डाइजेशन सही तरीके से नहीं हो पाता है. इससे एसिडिटी या कब्ज़ की प्रॉब्लम हो सकती है.

झुककर बैठना : लगातार कई घंटो से झुककर बैठने से मसल्स में खिचाव होता है. इससे गर्दन, कमर और कंधो में दर्द हो सकता है.
लम्बे समय तक गाडी चलाना : बिना ब्रेक लिए लम्बे समय तक गाडी चलाने से पैरो में ब्लड क्लोटिंग होने लगती है. इसके कारण पैरो में सूजन की प्रॉब्लम हो सकती है. हर दो घंटे में बराक जरुर लें.
पर्स या बैग टांगकर रखना : दिनभर कंधे पर पर्स या बैग टांगकर रखने से कंधो में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता है. इससे कंधो में दर्द और ऐंठन की प्रॉब्लम हो सकती है.

एकदम से बिस्तर छोड़ना : सुबह के समय हमरी बॉडी रिलैक्स रहती है, और अगर हम एकदम से उठ जाते है तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है. अचानक उठने से मसल्स में खिचाव हो सकता है. उठने पर पहले बॉडी को स्ट्रेच करें, फिर बिस्तर छोड़े.

पर्याप्त पानी न पीना : दिनभर में कम से कम 7 या 8 गिलास पानी पीने से बॉडी का वेस्ट ठीक त्र से बाहर नहीं निकल पाता है. इससे डिहाइड्रेशन, किडनी या लीवर की प्रोब्लम्स हो सकती है.

मसालेदार खाना : दिनभर कुछ न कुछ मसालेदार चीज़ें खाते रहने से पेट के अंदर एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है.

च्युइंगम चबाना : रेग्युलर लम्बे समय तक च्युइंगम चबाने से जबड़ो की मसल्स डैमेज हो सकती है. इससे जबड़ो में सूजन और दर्द भी हो सकता है.

क्रॉस लेग बैठना : रेग्युलर लम्बे समय तक क्रॉस लेग बैठने से पैरो में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पता है. ऐसे में ब्लड पैरो की तरफ न जाकर वापस हार्ट की तरफ आने लगता है, जिससे हार्ट को नुकसान पहुँच सकता है.

पेट के बल सोना : पेट के बल सोने से बॉडी अपनी नेतुरल शेप में नहीं रहती है. साथ की बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता है. ऐसे में सिरदर्द, बेक पेन, मसल्स पेन या ज्वाइट पेन जैसी प्रोब्लम्स हो सकती है.

ऐसी ही 10 गलतियाँ >>