कितनी भी पुरानी कब्ज हो इस घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे से करे इलाज

17091

अगर पेट की बिमारियों की बात करे तो पेट मे कब्जी (constipation) रहना एक बहुत बड़ी समस्या है. अगर आपका पेट साफ नही होता ठीक से नींद नहीं आती है. इसके लिए अजवाइन एक बहुत अच्छी दवा है. अगर घर में कच्चा अजवाइन है तो इसको आधा चम्मच ले और इसमें केवल गुड मिला ले, गुड और अन्ज्वैन दोनों मिलाके चबाके खाओ और पीछे से पानी पियो, ये काम आपको रात को सोते समय करना है, तो जब आप  सुबह उठोगे तो आपका एक ही बार मे पेट साफ हो जाएगा. अगर अजवाइन और गुड को रात में लेंगे तो आपको कब्जियत कभी नही होगी. ये पेट साफ़ करने की एक अच्छी दवा है. पेट साफ करने के लिए त्रिफला चूर्ण भी ले सकते है. त्रिफला चूर्ण आंवला, हरड और बेहडा से बनता है. रात को सोते समय एक चम्मच त्रिफला चूर्ण ले. इसे आप दूध से नही तो गर्म पानी से भी ले सकते है. ये भी पेट साफ करती है.

इस विडियो में देखिए कब्ज का घरेलू उपचार >>

तीसरी दवा है अनार का जूस, अनार का जूस भी पेट साफ करता है. अनार के दाने अगर आप चबा चबा के खाओगे तो ये पेट साफ करते है. अमरुद भी पेट साफ़ करने में बहुत उपयोगी है, आप इसे खाओ इससे पेट साफ हो जाता है. खीरा और टमाटर जो हम सभी के घर में आराम से मिल जाता है इन्हें खाओ वो भी पेट साफ करते है. रात को दूध मे घी मिला के पियो उससे सुबह पेट बिलकुल साफ हो जाएगा. और सबसे आसान और सस्ती दवा पेट साफ करने की के खाने को चबा चबा के खाओगे तो पेट तुरंत साफ हो जाएगा जितना खान खाओ चबा कर खाओ. ये

एक और मुफ्त का इलाज है पेट साफ करने का पानी को हमेशा घुट घुट करके पियो क्योकि घुट घुट करके पानी पिने से लार पानी के साथ मिलके अंदर जायगी और जितनी ज्यादा लार आपके पेट मे जायगी पेट उतना ही साफ होगा. तो इसीलिए या तो ज्यादा चबा के खाने की आदत डालो तो भी लार ज्यादा पेट मे जाएगी नहीं तो पानी को घुट घुट पीना शुरू करो तो इन सबसे पेट साफ होता है.