सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीजें, बढ़ जाएगी चेहरे की स्मार्टनेस

1778

दिन भर व्यस्त रहते हुए स्किन की देखभाल करना मुश्किल होता है। इसलिए रात में सोने से पहले कुछ चीजें चेहरे पर लगा सकते हैं। इन चीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे न्यूट्रिएंट्स फेयरनेस बढ़ाते हैं। लगातार सात दिनों तक इन्हें चेहरे पर लगाने से ग्लो बढ़ता है। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही 9 चीजों के बारे में.

कच्चा दूध – इससे डेड स्किन निकल जाती है। स्किन का ग्लो बढ़ता है। स्किन को टाइट रखने के लिए कच्चा दूध लगाएं। यह रिंकल्स से बचाता है. दूध से बड़ा कलेंजिंग एजेंट कोई नहीं है. ब्यूटी पार्लर में दूध से ही चेहरे और बॉडी को क्लीन किया जाता है.

एलोवेरा जूस – इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाने से फेयरनेस बढ़ती है। ड्रायनेस दूर होती है। यह हर मौसम में स्किन के लिए फायदेमंद है.

गुलाब जल – चेहरे पर गुलाब जल लगाने से स्किन की सॉफ्टनेस बढ़ती है। जिन लोगों की स्किन रफ है, उन्हें मलाई में गुलाब जल मिलाकर लगाने से भी फायदा होगा.

आलू का रस – इससे रंग गोरा होता है। चेहरे की चमक बढ़ती है। अगर समय कम हो तो अालू की स्लाइस का यूज भी कर सकते हैं.

नारियल तेल – चेहरे पर इसकी हल्की मालिश करने से रिंकल्स दूर होते हैं। स्किन की सॉफ्टनेस बढ़ाने के लिए नारियल तेल बेहद फायदेमंद है. नहाने से पहले नारियल या सरसों तेल नाभि में जरुर लगाए इससे आपके होंठ नहीं फटेंगे.

शहद – शहद में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। फेयरनेस बढ़ती है। चाहें तो बेसन में शहद मिलाकर यूज करें। इससे स्किन हेल्दी रहती है.

ग्रीन टी – इसे कॉटन से चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद धो लें। इससे स्किन का ग्लो बढ़ता है। ग्रीन टी बैग्स का यूज हेल्दी बालों के लिए भी कर सकते हैं.

बेसन – बेसन में दही मिलाकर चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स निकल जाते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन की चमक बढ़ती है. बेसन को आप मलाई में मिलाकर उसे शरीर पर लगाए और फिर बिना साबुन के नहाए. फ़िल्मी दुनिया की हीरोइन हेमा मालिनी भी ऐसे ही करती है. एक बार राजीव भाई धर्मेन्द्र के कहने पर उनसे मिलने गये थे, तब ये बात खुद हेमा मालिनी ने राजीव भाई को बताई थी. इसलिए वो आज भी इतनी सुंदर है. इस मुलाकात का विडियो आप Youtube पर देख सकते है

खीरे का रस – इसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से रिंकल्स से बचाव होता है। स्किन सॉफ्ट होती है। इसे एलोवेरा जूस में मिक्स करके लगाना भी फायदेमंद है

सभी पुरुष भाई इस विडियो में दिए गए तरीके से शेव करे, कभी स्किन हार्ड नहीं होगी. हमेसा सॉफ्ट रहेगी और कट का निसान या दाग भी नहीं होगा. ये विडियो जरुर देखे >>