कोलेस्ट्रॉल से लेकर मधुमेह तक कई बीमारियों का जड़ से सफाया कर देते है ये बीज

488

कोलेस्ट्रॉल से लेकर मधुमेह तक कई बीमारियों का जड़ से सफाया कर देते है ये बीज …!!जी है वो है कद्दू के बीज.वैसे तो दोस्तों हर किसी को कद्दू से बनी सब्जी ाची नहीं लगती कई तो कद्दू का नाम सुनते ही नाक मुहु सिकोड़ने लगते है.मगर जब इस वीडियो में कद्दू के बीजो से मिलने वालो फायदों के बारे में जानोगे तो आप हैरान रह जाओगे.की आप जानते हो की कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो आपको किसी और सब्जी में इतनी आसानी से नहीं मिल सकते है

तो आइये जानते है उन पोषक तत्वों के बारे में इसमें मगनीज ,मैग्निसियम ,फास्फोरस ,ताम्बा ,जस्ता ,आयरन ,ट्रिफटोफन और प्रोटीन के साथ साथ विटामिन इ, k, c व विटामिन बी पाया जाता है.इसके अल्वा इसमें फैटी एसिड भी पाया जाता है.इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी पाए जाते है.

तो आइये जानते है की कद्दू के साथ साथ इसके बीज भी फायदेमंद है. इसके बीज हमें दिल की बीमारी से लेकर रक्त चाप तक कई बीमारियों से हमें मुक्त करती है.

कद्दू के बीज खरब कोलेस्ट्रॉल को कम कर देती है – कद्दू के बीज में लिप्रोप्रोटीन पाया जाता है जो ख़राब कोलेस्ट्रॉल यानि ldl को कम कर देता है.इसके अलावा इसमें मोनो ansaturated भी पाया जाता है जो हमारे रक्त में hdl को बढ़ाता है.इसलिए ldl को कम करने के लिए हर रोज भुने हुवे कद्दू के बीज दो से तीन चम्मच हर रोज खाने चाहिए.

मधुमेह रोगियों के लिए – कद्दू के बीजो में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो मधमेह को रोकता है और हमारी बॉडी में इन्सुलिन को नियमित करता है और शरीर में तनाव को कम करता है.मदुमेह से परेशान व्यक्तियो को हर रोज सुबह नाश्ते में दो चम्मच भुने हुवे बीजो का सेवन करना चाहिए जिससे आपके शरीर में शुगर लेवल सही मात्रा में रहता है.

खून की मात्रा को बढ़ता है – कद्दू के बीजो का सेवन करने से हमारे शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है क्योकि इसमें ताम्बा की मात्रा पाई जाती है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे व्यक्ति एनीमिया का शिकार नहीं होता है.

दिल के लिए बेहतर – कद्दू के बीजो में स्वस्थ वसा ,एंटीऑक्सीडेंट व फाइबर पाया जाता है जो हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है.कद्दू के बीजो में मैग्निसियम पाया जाता है जिसकी वजह से हमारे दिल में रक्त सही ढंग से प्रवाह होता है और हमारा दिल में रक्त के थक्के नहीं जम पाते आउट हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है.

नींद अच्छी आती है – कद्दू के बीजो में सेरटेनिन व मेलेटेनिन होता है जिसकी वजह से हमें रात को अच्छी नींद है.अगर आप चाहते हो की रात को अच्छी नींद आये तो आप रात को एक गिलास गर्म ढूध में एक चम्मच कद्दू के बीजो के पाउडर मिलो कर पि ले.इससे आपकी टेंशन कम हो जाएगी और आपको अच्छी नींद आ जाएगी.

इम्यून सिस्टम बढ़ता है – कद्दू के बीजो में जस्ता ,स्लेनिनयम व एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिससे हमारी इम्युनिटी पावर बढ़ती है जिससे हमारी रोगो से लड़ने की ताक़त बढ़ जाती है.जीसे सर्दी फ्लू इ वॉयरल जैसी बीमारिया कम होती है.

हड्डिया स्वस्थ व मजबूत बनती है – कद्दू के बीजो में मैग्निसियम पाई जाती है और इसमें फास्फोरस व ज़िंक पाया जाता है जिससे हमारी हड्डिया मजबूत बनती है और हड्डिया कमजोर नहीं होती है.

प्रोस्टेट ग्रंथि सही रहती है – कद्दू के बीजो के सेवन से परूषो की प्रोस्टेट ग्रंथि सही रहती है क्योकि इसमें मिनरल व ज़िंक पाई जाती है और ये प्रोस्टेट के विकास में भी महत्वपूर्ण होते है.

कब्ज की समस्या नहीं होती है – कद्दू के बीजो में फाइबर जयादा पाया जाता है जिससे हमारे शरीर में कब्ज की समस्या नहीं रहती है.

पेट में एसिडिटी की समस्या नहीं रहती है – कद्दू के बीजो को सेवन करने से हमारे शरीर का ph लेवल सही रहता है जिससे हमारे पेट में एसिड नहीं बनता है एसिड की समस्या अगर किसी को हो तो आप कद्दू व कद्दू के बीजो का सेवन किसी न किसी रूप में हर रोज करना चाहिए.