दवा का उपयोग किये बिना Blood Pressure को हमेसा के लिए ठीक करें

1284

अगर कभी कोई छोटी मोटी बीमारी आ जाए तो हमारे घर में बहुत सारी देसी दवाइयां हैं हमें अपने जीवन में उनका उपयोग करना चाहिए. परम पिता परमात्मा ने हमारे देश के ऊपर बहुत बड़ी कृपा की है. हमारे देश के हर गाँव में बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी हर बीमारी के इलाज की दवा मिल जाती है. हमारे घर में ही बहुत सारी दवाइयां है जिनसे बड़ी बड़ी बीमारियाँ ठीक हो जाती है.

जैसे हमारे घर में दालचीनी है ये बहुत अच्छी दवा है, हल्दी है, जीरा है, धनिया है, पुदीना, मीठी नीम का पत्ता बहुत अच्छी दवा है. हमारे घर में तुलसी का पत्ता है, काली मिर्च, सौंठ, अदरक ऐसी सैंकड़ों दवाइयां हमारे घर में है. और इन दवाइयों से बड़ी से बड़ी बीमारी ठीक हो जाएँगी. आप सुनकर हैरान हो जायेंगे कि जिन चीजों को हर दिन हम मसाले के रूप में इस्तेमाल करते हैं इनमें से कोई भी मसाला नही है बल्कि सब दवा हैं और इनको जब दवा के रूप में इस्तेमाल करें तो बहुत अच्छे परिणाम आते हैं.

आजकल हर नागरिक एक आम बीमारी से पीड़ित है जिसको हम हाई BP कहते हैं. मतलब रक्त दबाव का बढ़ जाना, इस बीमारी में अगर आप कोई अंग्रेजी दवा खाते हैं तो जिंदगी भर खानी पड़ेगी. और उसके बाद भी ब्लड प्रेशर ठीक नही होगा. लेकिन अपने रसोई घर में एक दवा है जो ब्लड प्रेशर को हमेशा के लिए ठीक कर देगा, वो बहुत ही अच्छी दवा है जिसका नाम है दालचीनी.

कैसे लें – दालचीनी ले लीजिये उसका पाउडर बना लीजिये उसमें शहद मिलाकर उसको चाट के खाइए. आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा चम्मच शहद दोनों मिलिए चाटकर गर्म पानी के साथ उसको खाइए. और ढाई तीन महीने लगातार आपने ले लिया तो आपका ब्लड प्रेशर बिलकुल ठीक हो जायेगा.

एक दूसरी चीज हमारे घर में है जो हाई BP को ठीक करती है उस दवा का नाम है मैथी का दाना, आधा चम्मच मैथी का दाना लीजिये रात को एक गिलास पानी में मिलाइए, रात भर उस मैथी दाने को पानी में पड़ा रहने दीजिए रात भर में वो मैथी का दाना फुल जाएगा. सुबह उठते ही मैथी के दाने को चबाकर खाइए और पीछे से वो पानी पी लीजिये जिसमें मैथी दाना डाला था. ढाई तीन महीने अगर अपने ये मैथी दाने को लिया तो ब्लड प्रेशर हमेशा के लिए ठीक हो जायेगा. जो मैथी दाना आचार और सब्जी बनाने के काम आता है वोही मैथी दाना हाई BP दूर करने के काम आता है.

ऐसे ही एक और दवा है हमारे पास जो हाई ब्लड प्रेशर को ठीक कर देती है जिसका नाम है बेलपथरी के पेड़ का पत्ता. जो बेलपथरी का पत्ता हम शंकर भगवान् को भेंट चढाते हैं वो बेलपथरी का पत्ता, बेलपथरी के 5-6 पत्ते ले लीजिये अब उनको चटनी बना लीजिये चटनी बनाकर एक गिलास पानी में डाल दीजिए. और उस पानी को इतना गर्म करिए कि पानी आधा हो जाए, फिर उस पानी को ठंडा कर लीजिये. और उसको सुबह सुबह खाली पेट पी लीजिये. ढाई तीन महीने अगर किसी ने भी बेलपथरी का पत्ता पानी में मिलाकर पी लिया तो उसका चालीस चालीस साल पुराना ब्लड प्रेशर ठीक हो जायेगा. इतनी अच्छी दवा है ये ब्लड प्रेशर को ठीक करने की.

ऐसे ही एक और दवा हमारे घर में है वो है लौकी का रस पीना, लौकी जिसकी हम सब्जी बनाते है कई लोग उसका घीया भी कहते है. लौकी का छिलका मत उतारिये इसके छिलके समेत इसका रस निकालिए. इसके छोटे छोटे टुकड़े करके मिक्सर में दाल लीजिये इसका रस निकल जाएगा. अगर मिक्सर नही है तो लौकी के छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिये और उन टुकड़ों को पत्थर पे रगड़ कर पीस लीजिये और पीसी हुयी लौकी को कपडे में बाँध कर उसे निचोड़ लीजिये, लौकी का रस निकल जाएगा. ये रस एक कप रोज पीना है. जो भी पीएगा उसी का ब्लड प्रेशर हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा.

लौकी के रस में नमक कभी मत मिलाना, थोडा धनिया पत्ता, थोडा तुलसी पत्ता और थोडा पुदीना पत्ता इन तीनों के 8-10 पत्ते पीसकर लौकी के रस में मिला लीजिये और थोड़ी काली मिर्च पीसकर मिला लीजिये अब इसे हर दिन सुबह खाली पेट पी लीजिये. तो आपका ब्लड प्रेशर बहुत अच्छे से ठीक हो जायेगा. और बहुत जल्दी ठीक हो जाएगा.

एक और दवा सबसे अच्छी जो हमारे आसपडोस में आसानी से मिल जाती है वो है देसी गाय का ताजा मूत्र. जो कोई भी आधा कप यानि 50 ग्राम हर रोज पीएगा उसी का ब्लड प्रेशर ठीक हो जाएगा.

और एक दवा है ब्लड प्रेशर की मीठे नीम के पत्ते जिसको हम कड़ी पत्ता भी कहते है. तो इसके पत्ते की चटनी बनाइये और एक चम्मच चटनी आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट पी लीजिये इससे भी आपका ब्लड प्रेशर हमेशा के लिए ठीक हो जायेगा.

अब आप खुद देख सकते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की कितनी दवा तो हमारे घर में ही है अब हाई ब्लड प्रेशर कोई बड़ी समस्या नही रह गई. आप इसका इलाज खुद कर सकते हो.

एक और ध्यान देने वाली  बात ये है कि जितनी भी दवाएं ऊपर बताई गई हैं इनका इस्तेमाल करते हुए यदि आप नियमित रूप से प्राणायाम करें तो आपका ब्लड प्रेशर और जल्दी ठीक होगा. हर दिन 15-20 मिनट अनुलोम विलोम, 15-20 मिनट कपालभाती और 2-3 मिनट भस्त्रिका करें तो और जल्दी आपका ब्लड प्रेशर ठीक हो जायेगा.

और इन दवाओं का नियमित रूप से इस्तेमाल करें तो हमारा कोलेस्ट्रोल, ट्राईग्लिसराइड, हृदय में रुकावट यानि ब्लोकेज और हाई BP हमेशा के लिए ठीक हो जायेगा. इतनी अच्छी और इतनी सस्ती दवा दुनिया में कहीं नही है जो आपके घर में है. हाई और लो दोनों तरह के ब्लड प्रेशर इनसे ठीक होंगे और इन दवाओं के साइड इफेक्ट्स भी नही है. और न इन दवाओं की कोई एक्सपायरी डेट है. और सभी टैक्स फ्री हैं तो आप इनका नियमित उपयोग करें.

अधिक जानकारी के लिए ये विडियो देखे >>

निम्न रक्त चाप (Low Blood Pressure) का इलाज :- 

ऐसी एक और बीमारी है हमारे घर में लो BP जिसको हम कम रक्तचाप के नाम से भी जानते है. इसके लिए भी दवा अपने घर में ही है कहीं बाहर जाने की जरुरत नही है, जिसका नाम है गुड, आप गुड लें उसको पानी में घोले थोडा उसमें नमक और थोडा नीम्बू का रस डालें. गुड का पानी, नमक और नीम्बू का रस मिलाकर सुबह सुबह पीए. तो इससे आपका निम्न रक्तचाप यानि लो ब्लड प्रेशर ठीक हो जाएगा.

इसके साथ साथ आप प्राणायाम भी करें इससे और जल्दी ठीक होगा. जब आपका निम्न रक्तचाप ठीक हो जाए तो दावा को बंद कर दें और प्राणायाम चालू रखें. तो भविष्य में आपको निम्न रक्तचाप की बीमारी कभी नही आएगी.

इस विडियो में देखिये इसे कैसे लेना है >>