चाय-कॉफी छोड़ें, इन 10 में से किसी एक हेल्दी ड्रिंक से करें दिन की शुरुआत

9948

आमतौर पर सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से की जाती है, लेकिन अब हेल्थ एक्सपर्ट इनके बताय कुछ हेल्दी ड्रिंक्स लेने की सलाह देते हैं।मैक्स हेल्थकेयर हॉस्पिटल, नई दिल्ली की चीफ डायटीशियन रितिका समददारका कहना है कि चाय-कॉफी में मौजूद कैफीन जैसी चीजें लॉन्ग टर्म में बॉडी को नुकसान पहुंचाती हैं। वे बता रही हैं कि सुबह इनके बजाय कौन से हेल्दी ड्रिंक पिए जा सकते हैं। चाय के जो केमिकल है वो भारत देश के लोगो के लिए उपयोगी नहीं है । युरोप और अमेरिका के लिए बहुत अच्छा है । गरम देशों मे चाय, कॉफी ठीक नही है । लेकिन फिर भी आप पी रहें है.

आगे के पॉइंट्स में जानिए चाय – कॉफी के 10 हेल्दी ड्रिंक ऑप्शन …

1- गुनगुना नींबू पानी : सुबह पीने से बॉडी से टोक्सिंस निकलने में हेल्प मिलती है, दिन भर के लिए एनर्जी रहती है.
2- दालचीनी की चाय : दालचीनी की चाय पीने से मेटाबोलिज्म बेहतर होता है. फैट बर्निंग होती है. डायबटीज से बचाव होता है.
3- अनार का ताजा रस : यह रेफ्रेशिंग ड्रिंक एनर्जी देने के साथ साथ ब्लड को प्युरिफाय करता है. स्किन को हेल्दी रखता है (इसमे अलग से मीठा ना मिलाए)
4- जवारो का रस : गेहूं के जवारों का रस में हीमोग्लोबिन का लेवल बढाता है. खून साफ करता है. (अच्छी तरह साफ़ करके जूस निकाले)
5- किशमिश का पानी : रात में साफ पानी में 5:6 किशमिश भिगोकर सुबह उसका पानी पिए. किशमिश चबाकर खाए. इससे एनर्जी मिलेगी

6- ऑरेंज जूस : ये ब्लड प्युरीफाई करता है. स्कीन को हेल्दी रखता है. वेट लोस में हेल्पफुल होता है, (इसे ताजा बनाए और अलग से मीठा ना मिलाए)
7- लेमन टी : लेमन टी सुबह के लिए एक रेफ्रेशिंग ड्रिंक है, यह हार्ट डिजिज से बचाने और शुगर कण्ट्रोल करने में हेल्पफुल है (अलग से शक्कर न मिलाए)
8- ग्रीन टी : इसमे मौजूद एंटीओक्सिडेंटस बुढ़ापे की प्रोसेस को स्लो करते है. बिमारियों से बचाव में हेल्पफुल होते है. (अलग से शक्कर न मिलाएं)
9- नारियल पानी : इसमे मौजूद हेल्दी विटामिन और मिनरल्स दिन भर के लिए बॉडी को एनर्जी देते है.
10- चुकंदर का जूस : ये ब्लड प्युरीफाई करता है. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है. खून बढ़ाता है. (अलग से मीठा ना मिलाएं)