जीरो बैलेंस पर भी नहीं लगेगी पेनल्‍टी, करना होगा ये छोटा सा काम

796

प्राइवेट बैंकों की तर्ज पर SBI भी अपने सेविंग अकाउंट होल्डकर्स पर मिनिमम अकाउंट बैलेंस न मेनटेन करने पर पेनल्टीट चार्ज कर रहा है। बढ़ती आलोचना को देखते हुए  बैंक ने अपने कस्टमर्स को मौका दिया है। जिसका फायदा के 27 करोड़ सेविंग अकाउंट होल्डकर्स उठा सकते हैं । अगर वे इस ऑप्शकन का यूज करते हैं तो उनको जीरो बैलेंस पर भी पेनल्‍टी नहीं देनी होगी।

सेविंग अकाउंट को बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट में फ्री में कराएं कन्वहर्ट

SBI की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मौजूदा समय में हमारे 40 करोड़ सेविंग अकाउंट होल्डंर्स हैं। इनमें से 13 करोड़ बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट हैं। इस अकाउंट पर मंथली एवरेज बैलेंस चार्ज नहीं लगता है। कस्टंमर अपने सेविंग अकाउंट को फ्री में बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट में कन्व र्ट करा सकते हैं। ऐसे में उनको अकाउंट में जीरो बैलेंस होने पर भी पेनल्टी  नहीं देनी होगी। इसके लिए आप बैंक ब्रांच में जाकर अकाउंट को कन्वर्ट करा सकते हैं।

सेविंग अकाउंट पर देना होता है बैलेंस चार्ज

एसबीआई के सेविंग अकाउंट होल्ड र्स को मिनिमम बैलेंस मेनटेन न करने पर मंथली एवरेज बैलेंस चार्ज देना होता है। मेट्रो शहरों में अकाउंट होल्डेर्स के लिए हर माह 5,000 रुपए एवरेज बैलेंस मेनटेन करना जरूरी है। शहरों में अकाउंट होल्डहर्स को हर माह 3,000 रुपए एवरेज बैलेंस मेनटेन करना होता है। अर्द्ध शहरी इलाकों की ब्रांच में अकाउंट होल्डहर्स के लिए हर माह 2,000 रुपए एवरेज बैलेंस मेनटेन करना होता है वहीं ग्रामीण इलाकों की ब्रांचो में अकाउंट होल्डहर्स के लिए हर माह 1,000 रुपए एवरेज बैलेंस मेनटेन करना होता है। ऐसा न कर पाने पर अकाउं होल्डटर को प्रति माह 50 रुपए से 100 रुपए तक पेनल्टीे लगती है।

बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट की यह है खासियत

यह अकाउंट एसबीआई की किसी भी ब्रांच पर खुलवाया जा सकता है। इसमें मिनिमम बैलेंस मेनटेन करना जरूरी नहीं है। इसमें कितना भी पैसा जमा किया जा सकता है। इस अकाउंट के लिए केवाईसी डिटेल देना जरूरी है।

Source : Bhaskar