होटल से मंगवाए खाने में मिले प्लास्टिक के चावल ! ऐसे करे प्लास्टिक के चावल की जाँच

13185

भारत में चावल के बिना भोजन की थाली अधूरी मानी जाती है। चावल की बढ़ती डिमांड के बीच पड़ोसी मुल्क चीन ने भारत के बाजार में अपना चावल भेजा है। बीते दिनों हुई जाँच में चीन से आयातित चावल में प्लास्टिक के चावल भी मिले। प्लास्टिक के चावल चीन में बनते हैं, जो कि दिखने में बिल्कुल असली चावल की तरह लगते हैं। पकने के बाद आप इन चावलों में एक भी अंतर नहीं ढूंढ पाएंगे। चीन से आने वाला यह प्लास्टिक चावल अब भारत में धीरे-धीरे अपने पैर पसार रहा है। इन चावलों को बाजार में असली चावल के साथ मिला कर बेचा जाता है। इनका स्वाद, रंग और आकार देख कर आप कह ही नहीं पाएंगे कि ये चावल प्लास्टिक के बने हुए हैं। प्लास्टिक के चावल कैंसर की वो दुकान है जो आपके पुरे शरीर में कई अन्य गम्भीर रोगों को न्यौता दे सकती है। ऐसे हालात में चावल का उपयोग करते समय जरा सी समझदारी आपको सेहतमंद रखेगी।

विडियो में देखिए होटल से मंगवाए खाने में मिले प्लास्टिक चावल >>

ये मामला हैदराबाद का है, जहा एक कंपनी में कार्यरत कुछ लोगो ने अपने पास के किसी होटल से खाना मंगवाया. जब उन्होंने खाने की पैकिंग को खोला तो उनमे से एक को शक हुआ कि ये प्लास्टिक के चावल है, तो उन्होंने अपने सहकर्मी को कुछ चावल लेकर उनकी हाथ से चावल को अपने लड्डू बनाने को बोला. (जैसे लडडू को बनाया जाता है वैसे ही).

सहकर्मी ने एक मुटठी चावल लिया और उसको हाथ से लड्डू बनाने लगा, जब चावल अच्छी तरह एक बोल के आकार में आ गया तो उन्होंने उस बोल को मेज पर फेंका. दोस्तों आप यकीं नहीं करेंगे वो चावल से बनी बोल ऐसे उछलने लगी जैसे कोई रबड़ या प्लास्टिक की बोल उछलती है. अगर ये सही चावल होता तो ये टेबल पर पटकने से बिखर जाता लेकिन नहीं. ये तो बोल बन गया और उछलने लगा.

यहाँ क्लिक करके जानिए कैसे बनाया जाता है प्लास्टिक का चावल >>