इन 6 कारणों से जल्दी झड़ जाते हैं लड़कों के बाल, ये हैं बचाव की Tips

17095

इन दिनों लड़कों में बाल झड़ने की प्रॉब्लम काफी देखी जा रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह एस्ट्रोजेनेटिक एलोपिका (मेल पैटर्न बॉल्डनेस) है जो लड़कों में पाए जाने वाले DTH हॉर्मोन का बैलेंस बिगड़ने के कारण होती है। इसमें लड़कों के सिर के एक हिस्से से बाल तेजी से निकलने लगते हैं। एक स्टडी के अनुसार 30 प्रतिशत लड़कों में इस समस्या की शुरुआत 20 साल की उम्र तक आते-आते हो जाती है। एस्ट्रोजेनेटिक एलोपिका लड़कों में हेयर फॉल का अकेला कारण नहीं है। बॉम्बे हॉस्पिटल के जनरल फिजिशियन डॉ. मनीष जैनबता रहे हैं कुछ ऐसे ही अन्य कारणों के बारे में जो कम उम्र में ही लड़कों के बाल झड़ने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

जानिए बाल झड़ने के मुख्य कारण >>

1- स्मोकिंग : कई लड़के km कम उम्र में ही स्मोकिंग करने लगते है. इसके कारण ब्लड नर्व्स सिकुड़ने लगती है. इससे बॉडी का ऑक्सीजन लेवल कम होता है, जिससे बालों को नुकसान पहुँचता है
2- अनहेल्दी डाइट : ज्यादातर लड़के डाइट में न्यूट्रीशन की सही मात्रा पर ध्यान नहीं देते है. इससे बॉडी में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे Nutrients की कमी होने लगती है. जिससे बाल झड़ते है.
3- फैमिली हिस्ट्री : गंजेपन के लिए जेनेटिक्स जिम्मेदार हो सकते है. यदि आपकी फैमिली में कम उम्र में लड़कों के बाल झड़ने की हिस्ट्री रही है, तो आपके साथ भी ऐसा हो सकता है.
4- शराब : कई लड़के कम उम्र से ही ज्यादा शराब पीने लगते है. इसके कारण बॉडी में तोक्सिन्स बढ़ते है. साथ ही आयरन, जिंक, पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में बाल झड़ने लगते है.

5- स्ट्रेस : आमतौर पर लड़के अपनी प्रॉब्लम किसी से शेयर नहीं करते है, ऐसे में इन्हें स्ट्रेस होता है और बॉडी हारमोंस का बैलेंस बिगड़ता है. इससे बाल झड़ते है.
6- केमिकल का असर : लड़के हेयर जेल, कलर्स, शैम्पू और कंडीशनर का ज्यादा यूज़ करते है. इनमे मौजूद केमिकल के साइड इफ़ेक्ट के कारण बाल झड़ने लगते है.

बाल झड़ने की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए जरुरी टिप्स >>

1 – प्याज और नींबू : सिर पर जगह जगह गंजेपन में पैचेज बन जाए, तो इस पर रोज बराबर मात्रा में प्याज और नींबू का रस मिलाकर लगाएं. आधे घंटे बाद सिर धो लें.
2 – मेथी दाना : थोड़े पानी में एक चमच मेथी दाने डालकर रातभर भिगो दे. सुबह इस पानी को उबालें और ठंडा कर सिर धो ले.
3 – नीम और आंवला : नीम की पत्तियों और आंवले को पानी में उबाल लें. इस पानी को ठंडा कर सीधे धोएं. हफ्ते में 2 बार यह उपाय करें
4- ऑलिव आयल : ऑलिव आयल गुनगुना करे. इसमे एक चम्मच शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं. 15 मिनट बाद धो लें.
5- कलौंजी : पानी में एक बड़ा चम्मच कलौंजी डालकर उबालें. पानी आधा रह जाए, तो इसे ठंडा कर सिर धो लें.
6- दही और कढ़ी पत्ते : थोड़े दही में 2 चम्मच कढ़ी पत्तों का पेस्ट मिलाकर बालों पर लगाएं. आधे घंटे बाद सिर धो लें