हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर इस्तेमाल करने से होने वाले Amaging फायदे

868

वैसे तो हल्दी के बहुत सारे फायदे हैं, छोटी से लेकर बड़ी बीमारी जैसे घाव से लेकर कैंसर तक की बिमारियों में हल्दी बहुत लाभदायक है. हल्दी ही एकमात्र आयुर्वेदिक दवा है जिससे हर तरह का कैंसर ठीक किया जा सकता है. इसके अलावा हल्दी में सरसों का तेल मिलाकर इस्तेमाल करने से और अन्य फायदे भी होते हैं जिनका वर्णन नीचे किया गया है आइये जाने हल्दी में सरसों मिलाने से होने वाले फायदे.

हल्दी में सरसों तेल मिलाकर खाएं होंगे ये अमेजिंग फायदे >>

दर्द से राहत – हल्दी में मौजूद करक्यूमिन दर्द से राहत दिलाता है. हल्दी और तेल को मिलाकर खाने से बॉडी में हर तरह का दर्द दूर करने में मदद मिलेगी.

हेल्दी स्किन – हल्दी और सरसों तेल मिलाकर खाने से खून साफ़ होता है. इससे पिंपल्स, एकेन इन्फेक्शन, रेशेज जैसी प्रॉब्लम से बचाव होता है. स्किन का ग्लो भी बढ़ता है.

लीवर डिजीज – हल्दी और तेल मिलाकर खाने से शरीर के टोक्सिंस बाहर निकलेंगे. इससे बॉडी फंक्शन बेहतर बनेंगे. लिवर डिजीज का खतरा टलेगा.

किडनी प्रॉब्लम – हल्दी खाने से किडनी फंक्शन बेहतर होते हैं. इससे किडनी से जुडी प्रॉब्लम का खतरा टलता है.

हेल्दी हार्ट – हल्दी और तेल मिलाकर खाने से ब्लड प्योरिफाय होता है और क्लोटिंग की आशंका घटती है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. और हार्ट डिजीज का खतरा टलता है.

कब्ज – हल्दी और तेल मिलाकर खाने से डाइजेशन सुधरता है. इससे कब्ज और गैस की प्रॉब्लम दूर होती है.

मेमोरी – हल्दी में मौजूद करक्यूमिन ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाता है. रोज हल्दी और तेल मिलाकर खाने से दिमाग तेज होगा और मेमोरी पावर बढ़ेगी.

डायबिटिज – रेगुलर हल्दी में सरसों तेल मिलाकर खाने से बॉडी का ग्लूकोस बैलेंस रखने में मदद मिलती है. इससे डायबिटिज कंट्रोल रहती है. इसका खतरा भी टलता है.

सुजन – तेल में हल्दी मिलाकर खाने से बॉडी में हर तरह की सुजन दूर होगी. इस मिश्रण में मौजूद करक्यूमिन और एंटीऑक्सीडेंटस दूर करते हैं

अस्थमा – रेगुलर हल्दी और तेल का मिश्रण खाने से सांस और कफ की परेशानी दूर होती है. अस्थमा का खतरा टालता है.

एंटी एजिंग – हल्दी और सरसों तेल के मिश्रण में भरपूर एंटीऑक्सीडेंटस होते हैं. रेगुलर इसे खाने से बढती उम्र का असर कम होता है. लम्बे समय तक यंग बने रहने में मदद मिलती है.