बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम दूर करेंगे ये 8 घरेलू नुस्खे

869

कई लोगों को बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम होती है और इसके कारण उन्हें परेशानी भी उठानी पड़ती है. सांची बौद्ध और भारतीय ज्ञान विश्वविद्यालय के आयुर्वेद विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अखिलेश सिंहका कहना है कि ज्यादा यूरिन आने की प्रॉब्लम के पीछे कई कारण हो सकते हैं और इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए. कई बार कुछ सीरियस बीमारियों के कारण भी यूरिन प्रॉब्लम हो सकती है.

क्या है बार-बार यूरिन आने की वजह?

ओवरएक्टिव ब्लैडर होने की वजह से बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम हो सकती है,  ब्लैडर का साइज छोटा होने की वजह से बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम हो सकती है,  ठंडे मौसम के कारण ब्लैडर सिकुड़ता है और बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम हो सकती है,  ज्यादा पानी पीने के कारण ब्लैडर फूल जाता है और बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम हो सकती है,  डायबिटीज और किडनी की बीमारी के कारण बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम हो सकती है, यूरिनरी ट्रैक्ट में इन्फेक्शन के कारण बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम हो सकती है,  प्रोस्टेट ग्लैंड बढ़ा होने के कारण बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम हो सकती है, क्या है बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम का इलाज?

यूरिन प्रॉब्लम होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं और उसकी सलाह से ही ट्रीटमेंट लें. हालांकि साधारण वजहों से यूरिन प्रॉब्लम होने पर कुछ घरेलू उपाय आजमाने से फायदा मिल सकता है.

भुने हुए चामे – रोज मुठी भर चने थोड़े से गुड के साथ खाएं. इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन, पोलिफिनोक्स और एंटी ऑक्सीडेंटस बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम दूर करने में हेल्पफुल हैं.

अनार के छिलके – अनार के छिलके का पेस्ट बना लें. चुटकी भर पेस्ट दिन में दो बार शहद के साथ लें. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस और विटामिन्स ब्लैडर को ठंडा रखते हैं और यूरिन प्रॉब्लम में रहत दिलाते है.

तिल और गुड – रोज थोड़े से तिल एक गुड की डली के साथ खाएं. इसमें मौजूद विटामिन्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंटस बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम से राहत दिलाते है.

अजवाइन – काली तिल और अजवाइन को पीसकर थोडा सा गुड मिलाकर लड्डू बना लें. रोज इसे खाएं. बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम दूर करने के लिए ये काफी इफेक्टिव है.

मैथी दाना – थोड़े से मैथी दाने पानी में भिगोकर रोज खाएं. इसकी डाइयुरेटिक क्वालिटी यूरिन प्रॉब्लम को दूर करने में हेल्पफुल है.

सौंठ – थोड़ी से सौंठ, अजवाइन और मैथी दाने को पीस लें, इसको दिन में दो बार शहद के साथ लें. ये कॉम्बिनेशन यूरिन रिलेटेड प्रॉब्लम दूर करने में काफी फायदेमंद है.

नारियल पानी – नारियल पानी और पालक का जूस मिलाकर पीयें. इसमें मौजूद एलेक्ट्रलाइटस और न्यूट्रीयंट्स बॉडी में फ्लूइड बैलेंस करते है. यूरिन प्रॉब्लम दूर होती है.

पालक – डिनर में उबलती हुई पालक खाएं. इसमें मौजूद आयरन, कैल्शियम जैसे न्यूट्रीयंट्स यूरिन प्रॉब्लम दूर करने में हेल्पफुल हैं.