सूर्य नमस्कार करने के फायदे

493

सूर्य नमस्कार का अर्थ है सूरज को अर्पण या नमस्कार करना. यह एक आसान नहीं है बल्कि कई आसनों का मेल है जो शरीर और मन को स्वस्थ रखने का उत्तम तरीका है। इस कारण से सूर्य नमस्कार योग में दिए गये सैकड़ों आसनों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. केवल सूर्य नमस्कार करने से ही आपको सम्पूर्ण व्यायाम मिलता है. इसके निरंतर अभ्यास से आपका शरीर रोग से मुक्त और स्वस्थ हो जाएगा. सूर्य नमस्कार सभी आयू और शारीरिक प्रकार के लोगों के लिए उचित है.

सूर्य नमस्कार करने के फायदे >>

टमी फैट घटाए – सूर्य नमस्कार करने से पेट की मसल्स मजबूत होती है. इससे पेट का एक्स्ट्रा फैट कम होता है.

बॉडी डीटोक्स करे – सूर्य नमस्कार करने से पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन खून तक पहुँचती है. इससे बॉडी में मौजूद कार्बन डाईऑक्साइड और बाकि जहरीली गैसे बाहर निकलती है.

डाइजेशन सुधारे – रोज सूर्य नमस्कार करने से पेट के ऑर्गन पर दबाव पड़ता है. इससे डाइजेशन सुधरता है. साथ ही कब्ज, एसिडिटी और पेट में जलन जैसी प्रॉब्लम कंट्रोल होती है.

स्ट्रेस घटाए – रोज सूर्य नमस्कार करने से नर्वस सिस्टम सुधरता है. इससे बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है. जिससे स्ट्रेस दूर होता है.

बॉडी फ्लेक्सिबल बनाए – रोज सूर्य नमस्कार करने से बॉडी का वर्कआउट होता है. इससे बॉडी फ्लेक्सिबल होती है.

पीरियड्स रेगुलर करें – रोज सूर्य नमस्कार करने से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है. इससे महिलाओं के पीरियड्स रेगुलर करने में हेल्प मिलती है.

रीढ़ की हड्डी मजबूत बनाए – रोज सूर्य नमस्कार करने से बॉडी की स्ट्रेचिंग होती है. इससे मसल्स और लीगामेंट के साथ रीढ़ की हड्डियाँ मजबूत होती हैं.

ग्लो बढाए – रोज सूर्य नमस्कार करने से चेहरे की झुरियां ख़त्म होती हैं. इससे चेहरे का ग्लो बढ़ता है.

वजन घटाए – रोज सूर्य नमस्कार करने बॉडी की फैट बर्निंग प्रोसेस तेज होती है. इससे वजन घटाने में हेल्प मिलती है.