गंजा होने से बचना है, तो आजमाएं 5 रुपए से कम के ये आसान उपाय

636

बालों की ग्रोथ, हेयर फॉल और डैंड्रफ की प्रॉब्लम दूर करने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं. हर महीने इनका खर्चा भी काफी ज्यादा आता है. लेकिन अगर हम बालों के लिए रेग्युलर होममेड ट्रीटमेंट लेते हैं तो यह हमें 5 रुपए से भी कम में पड़ेगा. ऐसे ही 15 घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें आजमाकर कम पैसों में बालों को हेल्दी बनाया जा सकता है.

आलू से – 2-3 आलू को पीसकर रस को बाल और सकल्प पर लगायें. एक घंटे बाद धो लें. इससे ड्राईनेस कम होगी और बाल हेल्दी बनेंगे.

 

एलोवेरा जेल – रेगुलर एक चम्मच एलोवेरा जेल को बालों और सकल्प पर लगायें. एक घंटे बाद धो लें. इससे डेडरफ और हेयर फ़ॉल की प्रॉब्लम दूर होगी.

नींबू – रेगुलर 2 नींबू के रस से बालों और सकल्प पर मसाज करें इससे डेडरफ और हेयर फ़ॉल की प्रॉब्लम कंट्रोल होगी

मैथी – 2 चम्मच मेथी दानों को रात में पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इसे पीसकर बालों पर लगायें इससे बाल काले, घने और मुलायम बनेंगे.

गाजर – रेगुलर 2 चम्मच गाजर का रस बालों और सकल्प पर लगायें. इसमें मोजूद बायोटिन बालों को शाइनी बनाएगा और हेयर फ़ॉल रोकने में मदद करेगा.

लहसुन – 2 चम्मच लहसुन का रस बालों की जड़ों पर लगाये एक घंटे बाद धो लें. इससे डेडरफ और हेयर फ़ॉल की प्रॉब्लम दूर होगी.

खीरा – 2 चम्मच खीरे का पेस्ट बालों और सकल्प पर लगायें. खीरे में मोजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंटस बालों को शाइनी बनाने और बढ़ने में मदद करेगा

हरा धनिया – रेगुलर 2 चम्मच हरा धनिया का पेस्ट बालों की जड़ों पर लगायें. धनिया में मोजूद आयरन और कॉपर बालों को लम्बा, घना और कला बनाएगा.

चुकंदर – एक एक चम्मच चुकंदर और तिल के तेल को मिक्स कर स्कल्प पर लगायें. इससे बाल काले, घने, मुलायम और शाइनी बनेंगे.

कड़ी पत्ता – एक एक चम्मच कड़ी पत्ते का पेस्ट और दही मिक्स कर रेगुलर बालों और स्कल्प पर लगायें. इससे बाल काले, घने, और मजबूत बनेंगे.

टमाटर – एक एक चम्मच टमाटर, आलू, का रस और शहद को मिक्स कर स्कल्प पर मसाज करें. रेगुलर करने से हेयर फ़ॉल और ड्राई हेयर की प्रॉब्लम दूर होगी.

शहद – 2-2 चम्मच शहद और दूध को मिला लें. इससे रेगुलर हलकी मसाज करें. एक घंटे बाद नहा लें. इससे बाल काले, घने और मुलायम बनेंगे.

खट्टा दही – दो चम्मच प्याज के रस में एक एक चम्मच खट्टा दही और नींबू रस मिक्स कर मसाज करें 30 मिनट बाद धो लें बाल मजबूत और शाइनी बनेंगे