CAR धोने के 10 बेहतरीन TIPS, ऐसे करेंगे सफाई तो हमेशा चमकेगी कार, नहीं होगा नुकसान

539

क्या आपने कभी यह सोचा है कि‍ जि‍स तरह से आप अपनी कार को साफ करते हैं वह गाड़ी को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आपके कार साफ करने की स्टाइल सही है या नहीं। कार को साफ करने का प्रोसेस काफी सरल है लेकि‍न अगर इस प्रोसेस को सही ढ़ंग से नहीं कि‍या जाए तो इससे कार के कलर से लेकर दूसरे पार्ट्स खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि‍ कार को साफ करते वक्ता आपको क्या नहीं करना चाहि‍ए।

पहले साफ होनी चाहि‍ए धूल

कार के बाहरी हिस्से पर जमी धूल को साफ करने के लिए कभी सूखे हुए कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल न करें। इससे आपकी कार पर स्क्रैच पड़ सकता है और कार की चमक भी जा सकती है। इसलिए कार को पानी से धुलना ज्यादा सही होती है।

क्या गर्मी में ठंडा पानी काम आएगा?

गर्मी ज्यादा है और आप चाहते हैं कि‍ आपकी कार ठंडी हो जाए, तो क्यों नहीं ठंडे पानी से इसे साफ कि‍या। ऐसा न करें तो अच्छा होगा। गर्म कार पर अगर आप ठंडा पानी डालते हैं तो इससे पेंट उखड़ने का खतरा बढ़ जाएगा। इसलि‍ए अपनी कार को धूप में न साफ करें बल्कि ‍छांव में भी अपनी कार को साफ करें।

शैम्पूल या वॉशिंग पाउडर

आप अपनी कार को साफ करने के लि‍ए इसका यूज करते हैं- शैम्पूढ या वॉशिंग पावर या डि‍श साबून। वॉशिंग पाउडर या डि‍श साबून दोनों ही झागदार होते हैं। अगर आप इन दोनों से कार को साफ करते हैं तो ऐसा बि‍ल्कुल न करें क्यों कि‍ यह स्वभाव में सख्त भी होते हैं और इसे कार के सरफेस को नुकसान पहुंच सकता है।

कपड़े को ऐसे न घूमाएं

वाटरलेस वॉश सॉल्यूशन को स्प्रे करने के बाद सीधी लाइन में हलके प्रेशर के साथ पोछें यानी माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ करें। कपड़ा कि‍तना साफ है इसपर ध्यान देते रहें। अगर वह गंदा हो गया है तो कपड़े की दूसरी तरह से साफ करना शुरू करें। कपड़े को गोल-गोल घूमाने से धुल वापस लौटकर आ सकती है। कार को साफ करने वाले स्पंज/कपडे को हमेशा सीधा रखें। इससे आपके कार की चमक बरकरार रहती है।

बाल्टी नहीं पानी की धार है ज्यादा बेहतर 

जो लोग बाल्टी के जरिये कार को धोते हैं वो इस बात पर ध्यान दें कि बाल्टी में पानी भर कर कार धोते समय बार-बार स्पंज डालने से पानी गंदा हो जाता है और धूल के कण स्पंज में चिपक जाते हैं। इससे आपकी कार पर स्क्रेच पड़ने के चांस ज्यादा रहते हैं। इसलिए पानी की धार से कार को सबसे बेहतर माना गया है। धोते समय गाड़ी के शीशे हमेशा बंद करें ताकि पानी कार के अन्दर न जाए।

कॉटन की जगह इन कपड़ों का करें इस्तेमाल

धुलने के बाद कार से अतिरिक्त पानी साफ करने के लिए कॉटन की जगह साबर के लेदर या टेरी के तौलिये का प्रयोग करें। ये पानी को अच्छी तरह सोख लेगा और कार को जल्दी सूखने में मदद करेगा। लंबे समय तक पानी की बूंदें रह जाने से भी कार का रंग खराब हो सकता है।

शीशे रखें बंद

कार को धोते वक्त ध्यान रहे कि सभी खिड़कियों के शीशे बंद हों। पानी अंदर जाने से इंटीरियर या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खराब हो सकते हैं।

ऊपर से करें कार की धुलाई

पानी की धार हमेशा पहले ऊपर की तरफ से मारें फिर नीचे की तरफ ले जाएं। इससे साफ हो चुकी जगह पर दोबारा गंदगी नहीं जमती।

एक बार में एक ही भाग

कार की सफाई करते समय ध्यान रहे कि एक बार में कई हिस्सों की सफाई न करें। एक बार में पूरी कार साफ करने से शैंपू सूख जाता है। एक बार में एक हिस्से की अच्छी तरह सफाई करने के बाद ही दूसरे हिस्से की सफाई करें।

समय-समय पर हो पॉलिशिंग

3 महीने में एक बार कार की पॉलिशिंग जरूरी होती है। पॉलिश आपकी कार पर एक रक्षा कवच की तरह चिपक जाता है और बाहरी सतह को लंबे समय तक सुरक्षित रखता है।