गोरी और बेदाग स्किन पाने लिए अपनाएं ये 10 असरदार तरीके

343

साफ, दमकती सुंदर त्वचा कौन नहीं चाहता है? लेकिन दाग-धब्बे सुंदरता में बाधक हैं। फिर चाहे वो धूप की वजह से टैनिंग हो या बरसों पुराना चोट का निशान हो। कुछ दाग काफी ज़िद्दी होते हैं और ये कई कोशिशें करने के बाद भी नहीं जाते। परंतु घरेलू नुस्खों से आप इन धब्बों से न सिर्फ छुटकारा पा सकती हैं, बल्कि आपकी स्किन भी ग्लोइंग हो जाएगी

चेहरे के दाग-धब्बे आपकी खूूूबसूरती को जैसे कहीं छुपा देते हैं। चेहरे के बदसूरत दागों को हटाना हर लड़की की चाह होती है। दाग-धब्बों से निज़ात पाने का पहला स्टेप है कि जैसे ही आप उन्हें देखें उनका ईलाज शुरू कर दें। मुंहासों को बिल्कुल ना नोचें और ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स को ज़बरदस्ती निकालने की कोशिश ना करें। माइल्ड फेस वॉश से चेहरा नियमित रूप से धोएं और हफ्ते में एक बार हल्का एक्सफोलिएशन करें। धूप में ज़्यादा समय ना रहें।अगर आपको धूप में जाना पड़े तो हाई एसपीएफ का सनस्क्रीन ज़रूर इस्तेमाल करें। इससे आप पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों से बच सकती हैं। सोने से पहले अपना मेक-अप उतार कर फेश वॉश कर लें और फिर कैलामाइन लोशन लगाएं।

1- नींबू का रस – नींबू के रस में सिट्रिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। यह स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ एक्स्ट्रा आयल भी हटाता है और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी ख़त्म करता है। नींबू पानी में एक टीस्पून शहद मिलाकर पीने से आपको दमकती त्वचा मिल सकती हैं। नींबू के रस को कॉटन की मदद से स्किन पर लगाएं। नींबू में एसिड अधिक मात्रा में होता है तो ख्याल रखें कि इसे स्किन पर 10-15 मिनट से ज्यादा देर ना रहने दें, ऐसा करने से स्किन में इरिटेशन हो सकती है। फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें। एक बाल्टी गुनगुने पानी में दो नींबू का रस मिलाकर कुछ महीने तक नहाने से त्वचा का रंग निखरने लगता है।

2- टमाटर का पल्प – टमाटर में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए यह ग्लोइंग स्किन के लिए बेहद मुफीद है। टमाटर और दूध मिलाकर लगाने से क्‍लींजर का काम करता है। यह क्लीनज़र ना सिर्फ त्वचा से तेल निकालता है, बल्कि इससे डेड स्किन सेल्स भी हट जाती हैं। इससे चेहरे के निशान भी दूर होते हैं और साथ ही रूप भी निखरता है। हैल्दी स्किन पाने के लिए ताज़े टमाटर को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें। टमाटर के पल्प से अपनी स्किन पर अच्छी तरह मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे न सिर्फ स्किन साफ़ होती है, बल्कि बड़े पोर्स भी शरिंक होते हैं। मुंहासे दूर करने के अलावा यह सनटैन से भी छुटकारा दिलाने में मददगार है।

3- चन्दन और गुलाब जल – गोरी रंगत देने के अलावा चंदन और गुलाबजल दोनों ही दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने और स्किन को रेडियंट बनाने में बेहद असरदार हैं। ये एलर्जी और पिंपल भी दूर करते हैं। दोनों को साथ में इस्तेमाल करने से आपको चमत्कारी नतीजे मिलते हैं।  चंदन पाउडर और गुलाबजल को समान मात्रा में लें और फाइन पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाएं। जब यह सूखने लगे तो इसे धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपको फ्लोलैस स्किन मिल सकती हैं।

4- मेथी के पत्ते – अगर आप डार्क स्पॉट्स या मुंहासों के निशान से छुटकारा पाना चाहती हैं तो मेथी के पत्ते बहुत मददगार साबित होंगे। मेथी के पत्तों को चाय की तरह भी पी सकते हैं। पत्तो के साथ थोड़ी सी दालचीनी  डाल कर चाय बनाएं। यह पीने में टेस्टी है और स्किन की अच्छी दोस्त भी। मेथी के पत्तों को पानी के साथ अच्छे से मैश करके इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह पेस्ट पूरी तरह सूख जाए तब चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

5- केले और खीरे का पैक – केला और खीरा दोनों ही स्किन के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। इनका मेल स्किन को बेहतरीन फायदे देता है। पका हुआ केला खाने में अच्‍छा नहीं लगता लेकिन आप इससे मॉइस्‍चराइजिंग फेस पैक बना सकते हैं। यह त्‍वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और नमी प्रदान करता है। खीरे के प्रयोग से त्वचा स्वस्थ एवं तंदरूस्त रहती है। छोटा आधा खीरा और एक केला मैश कर लें। इसमें एक टेबलस्पून शहद और एक नींबू का रस मिलाएं। इस में दो बूंद अॉलिव आयल की डालें और अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

6- चावल का आटा – खूबसूरत और युवा त्वचा पाने के लिए चावलों का इस्तेमाल कई सदियों से हो रहा है। चीन और जापान की लड़कियों की खूबसूरत स्किन का राज़ है घर का बना चावल का फ़ेस स्क्रब। चावल के आटे और शहद को मिला कर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। जब यह सूख जाए, तो पानी से चेहरा व गर्दन साफ कर लें। यह बहुत बढ़िया एक्सफोलिएंट और मॉइस्चराइज़र है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन नर्म और मुलायम हो जाती है।

7- केसर – झुर्रियां आपके चेहरे की रंगत चुरा सकती हैं और इनका असर आपको समय से पहले ही बूढ़ा दिखा सकता है। केसर ना केवल चेहरे से दाग-धब्‍बे हटा कर चहरे को चमकदार बनाता है, बल्कि आपकी खोई रंगत भी लौटाता है। दही और क्रीम में थोड़ा सा केसर मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। इससे इस्तेमाल से कुछ दिन में आपकी त्वचा गोरी होने लगेगी।

8- हल्दी – त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी एक अच्छा तरीका है। हल्‍दी पाउडर में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण त्‍वचा संबंधी आम समस्‍याओं जैसे रैशेज को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद कुरकुमीन नामक तत्‍व त्‍वचा को आंतरिक रूप से चमक देते है। हल्दी में ताजी मलाई, दूध और बेसन या फिर आटा मिला कर गाढा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।

9- शहद – शहद में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। शहद लगाने से त्‍वचा एकदम चमकदार बनती है। एक बाउल में दो बड़े चम्‍मच शहद लेकर उसमें दो चम्‍मच दालचीनी पाउडर मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर दें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर अच्‍छे से पानी से साफ कर दें। यह उपाय कोमल त्वचा पाने के लिए बहुत फायदेमंद है।

10- ग्रीन टी – ग्रीन टी एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण त्‍वचा को जवां बनाए रखने में मदद करती है। इसमें कैफीन की मात्रा बहुत कम होने के कारण यह त्‍वचा को ड्राई होने से बचाती है और त्‍वचा को मुलायम बनाती है। ग्रीन टी के बैग को फ्रिज में ठंडा करके उपयोग कर सकती हैं या पानी को उबाल लें और उसमें ग्रीन टी की पत्तियां मिला लें। फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इसमें कुछ बूंदे शहद की मिलाकर इसे कॉटन की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 मिनट ऐसा ही लगा रहने के बाद इसे पानी से धो लें।