1.6 लाख में करें ये पॉपुलर बिजनेस, सरकार करेगी 5 लाख की मदद

602

अगर आप कम निवेश में मुनाफे वाला बिजनेस शुरू करने की तलाश में हैं तो आप सरकार की खास योजना का लाभ उठा सकते हैं। खास बात है कि इसके लिए आपको सिर्फ 1.6 लाख रुपए खुद के पास से निवेश करना होगा। वहीं, सरकार की खास योजना के तहत टर्म लोन और वर्किंग कैपिटल लोन के रूप में आपको 5 लाख रुपए की मदद सरकार देगी। सरकार ने इस बिजनेस के लिए जो एस्टीमेट तैयार किया है, उस लिहाज से सारे खर्च काटने के बाद आपको हर महीने अच्छी इनकम होगी। आपके मन में यह सवाल होगा कि बिजनेस कहां शुरू कर सकते हैं। बता दें कि आपके पास स्पेस या बिल्डिंग है, दोनों कंडीशन में बिजनेस शुरू किया जा सकता है। स्पेस या लैंड फ्री होल्ड होना चाहिए। स्पेस 500 वर्गफुट तक होना चाहिए।

हमेशा रहती है डिमांड

भारत अपने खाने-पीने के स्वाद के लिए मशहूर है। इसमें सबसे अहम रोल है मसालों यानी करी पावडर का। यहां मसालों के कारोबार की गुंजाइश भी ज्यादा है। हर घर में इसकी डिमांड रहती है। वहीं, होटल व रेस्टोरेंट की ओर से भी इसकी हमेशा डिमांड रहती है। ऐसे कई उदाहरण हैं कि पिछले कुछ सालों में यहां मसालों से जुड़ा छोटा-मोटा कारोबार शुरू कर कुछ लोगों ने इसे बड़ी कंपनी की शक्ल दे डाली। आज करोड़ों में उनका कारोबार है। एक कमरे में शुरू हुआ उनका करोबार आज एक ब्रॉन्ड बन चुका है। कुछ इसी तरह का मौका आपके पास भी है। सरकार अपने खास स्कीम के तहत यह कारोबार शुरू करने के लिए मदद भी कर रही है।

कुल खर्च: 6.65 लाख रुपए

 प्लांट और मशीनरी पर खर्च: 3.96 लाख रुपए

वर्किंग कैपिटल: 2.22 लाख रुपए

वर्किंग कैपिटल में रॉ मैटेरियल, लेबर चार्ज, पैकिंग, टेलिफोन बिल, बिजली का बिल, रेंट आदि शामिल है।

अन्य खर्च: 47000 रुपए

सरकार ऐसे करेगी मदद

 – बिजनेस शुरू करने के लिए आपको अपने पास से 1.66 लाख रुपए दिखाना जरूरी है।

– वर्किंग कैपिटल लोन: 1.66 लाख रुपए

– टर्म लोन:  3.32 लाख रुपए

ये 5 लाख का लोन मुद्रा स्कीम के तहत आसानी से हो जाएगा।

ऐसे होगी कमाई

सरकार ने एस्टीमेट तैयार किया है, जिसमें प्रोडक्शन कास्टि के हिसाब से टर्नओवर का रेश्योह तैयार किया गया है। यह पूरा एस्टीमेट एक साल के लिहाज से तैयार किया गया है।

सालाना कास्ट ऑफ प्रोडक्शन: 75.8 लाख

सालाना टर्न ओवर: 78.85 लाख

सालाना प्रॉफिट: 3.05 लाख रुपए

मंथली प्रॉफिट: 35 हजार से ज्यादा

नोट – यह प्रॉफिट शुरूआती स्टेज में है। हालांकि, टेलिफोन, विज्ञापन और ट्रैवलिंग जैसे खर्च काटने के बाद आपकी नेट प्रॉफिट आएगी।

नोट – बैंक से आपको योजना के तहत 7 साल के लिए आसान किश्तोंे पर लोन दिया जाएगा, यानी इंटरेस्ट शुरू के 7 साल आपको अपने मुनाफे से देना होगा। 7 साल बाद ये खर्च कम हो जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई

इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें ये डिटेल देनी होगी … नाम, पता, बिजनेस शुरू करने का एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और कि‍तना लोन चाहिए। इसमें किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस या गारंटी फीस भी नहीं देनी होती। लोन का अमाउंट 4 साल में लौटा सकते हैं

Source :  Bhaskar Group

मसाले के व्यवसाय की जानकारी के लिए ये विडियो देखिए >>