जानिए अदनान शामी ने इतना वजन कैसे कम किया ? Fat से Fit की कहानी

1291

आज की युवा पीढ़ी का लाइफस्टाइल काफी बदल चुका है. गलत खान-पान की आदतों के चलते इन दिनों हर दो में से एक व्यक्ति मोटापे का शिकार बन रहा है. ऐसे में यदि आप भी अपनी चर्बी कम करने के इच्छुक हैं तो यह ख़ास लेख केवल आपके लिए है. वेट लोस की उदाहरण बन कर सामने आने वाले अदनान सामी को भला आज कौन नहीं जानता. “थोड़ी सी तो लिफ्ट करा दे” गीत आज भी हमे अदनान सामी की याद दिलाता है.

इस गीत ने रातों रात उन्हें स्टार बना दिया था. गौरतलब है कि उस समय के गीत से पोपुलर होने वाले अदनान सामी का वजन उस समय 200 किलो से भी अधिक था. लेकिन हार ना मानते हुए उन्होंने बॉलीवुड में रुख किया और खुद को बदलने के लिए रात दिन एक कर दिया. आज अदनान सामी का वजन एक आम एक्टर की तरह है. आईये जानते हैं अदनान सामी के फैट तो स्लिम सफ़र को तय करने के लिए आखिर उन्हें क्या क्या करना पड़ा…

वजन को लेकर थे काफी निराश

मोटापा अपने साथ साथ कईं प्रकार की बीमारियाँ लेकर आटा है. ऐसे में अदनान सामी को भी उचित रक्तचाप जैसी कईं परेशानियों का सामना करना पीडीए. एक समय ऐसा भी आया जब वह काफी बीमार पड़ गये थे ऐसे में उनके सामने दो ही रस्ते थे या तो वह मौत का इंतज़ार करते या फिर खुद को फिट रखने के लिए थोड़ी मेहनत करते. इन रास्तों में से दूसरा रास्ता भले ही कठिन था लेकिन अदनान सामी ने वजन कम करने की ठान ली थी.

हालाँकि कुछ लोगों का यह भी कहना है कि अदनान सामी के फिट होने की वजह लिपोसक्शन सर्जरी है. जबकि यह सच नहीं है. उनकी चरब बहुत अधिक थी ऐसे में उनकी पतले होने की जर्नी लाखों लोगों के लिए एक प्रेरणा साबित हुई है. यहाँ हम आपको अदनान सामी के वजन घटाने के सीक्रेट शेयर का रहे हैं.

वर्कआउट का डेली रूटीन

अपने 200 किलोग्राम वजन और आकार के साथ, अदनान सामी जिम नहीं जा सकते थे. ऐसा करना उनके लिए काफी खतरनाक हो सकता था. दरअसल जिम से उनकी बॉडी में खिंचाव बन सकता था. जिससे उन्हें दिल का दौरा (heart attack) भी पड़ सकता था. इसलिए उन्होंने कुछ हल्के व्यायामों, जैसे ट्रेडमिल पर चलना और कार्डियो व्यायाम के साथ अपनी वजन घटाने की यह यात्रा शुरू की. वह अपने वर्कआउट रूटीन के साथ बने रहे, अनुशासित रहे और अपना ध्यान व्यायाम पर फोकस किया. लगातार कड़ी मेहनत और घटों वर्कआउट के कारण ही उन्हें वजन घटाने में मदद मिली. उन्होंने व्यायाम के जरिये खूब पसीना बहाया और इससे उन्हें काफी मदद भी मिली.

डाइट प्लान

अपने वजन को काबू में रखने के लिए अदनान ने एक विशेषज्ञ से भी सालाह ली. उन्होएँ अपनी डाइट पर खास ध्यान देना शुरू कर दिया क्यूंकि मोटापे में आहार सबसे अहम भूमिका निभाता है. अदनान को एक भावनात्मक भक्षक के रूप में जाना जाता था, जिसका अर्थ था कि वह आराम और स्वाद के लिए फैट वाले भोजन की ओर चले गए.

असल में अदनान के आहार में बहुत सारे कार्ब्स, चीनी और फैट भी शामिल हुआ करते थे. उनके विशेषज्ञ ने उन्हें कम-कैलोरी वाले भोजन खाने की सलाह दी. अससे उन्हें अस्वस्थ आहार को बाहर निकालने में मदद मिली। उन्हें अपने आहार से चीनी भी हटानी पड़ी. एक स्वस्थ प्रोटीन आहार का सेवन करना पड़ा और उनकी जंक फूड खाने की आदतों को भी बदलना पड़ा. और सबसे जरुरी बात ये कि वो रात का भोजन शाम 6 बजे तक कर लेते थे और रातको अगर भूख लगती थी तो सिर्फ दूध पीते थे.