हेयर फॉल से छुटकारा पाने का आसान और नेचुरल तरीका…

1548

पुरुष और कभी-कभी महिलायें भी, नोटिस करते हैं कि कई विभिन्न कारणों से उनके बाल समय से पहले ही पतले हो रहे हैं. उम्र के साथ, मीनोपॉज, प्रेगनेंसी, जेनेटिक्स, बीमारी और अन्य कई कारण बाल झड़ने में अहम भूमिका अदा करते हैं. कभी-कभी सिर्फ नेचुरल तरीके से जो कि न केवल आसान होते हैं बल्कि सस्ते भी होते हैं, आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं. ऐसा ही प्याज का रस बालों में लगाने से बालों को झड़ने से बचाया जा सकता है आइये जाने और क्या ऐसी चीजें प्याज के रस के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.

हेयर फॉल रोकने के लिए प्याज के रस में ये चीजें मिलाकर इस्तेमाल करें >>

शहद – दो चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच शहद को मिक्स कर लें. इसे पुरे बालों पर लगाए. एक घंटे बाद बाल धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें. इससे बालों का झड़ना कम होगा.

नीम्बू का रस – दो-दो चम्मच प्याज और नीम्बू के रस को मिक्स कर लें. इसे अच्छी तरह पुरे बालों पर लगाएं. एक घंटे बाद बाल धो लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करें. बाल घने और मजबूत बनेंगे.

नारियल का तेल – दो चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच नारियल तेल को मिक्स कर लें. इसे रात में सोने से पहले स्कल्प पर लगाएं और सुबह धो लें. इससे बालों का झड़ना कम होगा और अच्छी ग्रोथ होगी.

दही – दो चम्मच प्याज के रस में एक-एक चम्मच खट्टा दही और नीम्बू का रस मिक्स कर लें. इससे स्कल्प पर मसाज करें. 30 मिनट बाद धो लें. ऐसा हफ्ते में दो बार करें. बाल मजबूत और शाइनी बनेंगे.

 

ओलिव आयल – दो चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच ओलिव आयल मिक्स कर लें. इसे रात में सोने से पहले बाल और स्कल्प पर लगाए. ऐसा हफ्ते में दो बार करें. इससे बालों की ग्रोथ होगी और झड़ना कम होगा.

बादाम का तेल – दो चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर लें. इसे रातभर बालों पर लगा रहने दें. सुबह धो लें. इससे हेयर फॉल रुकेगा. बाल मजबूत और शाइनी बनेंगे.