Home Health2 कभी भी खाली पेट ना पियें ये 5 ड्रिंक्स ! सेहत के लिए बन सकती हैं ख़तरा

कभी भी खाली पेट ना पियें ये 5 ड्रिंक्स ! सेहत के लिए बन सकती हैं ख़तरा

0
कभी भी खाली पेट ना पियें ये 5 ड्रिंक्स ! सेहत के लिए बन सकती हैं ख़तरा

यदि आप स्वस्थ एवं बिमारियों रहत जीवन व्यक्तीत करना चाहते हैं तो आपको खाने पीने की चीजों को लेकर अधिक सजगता बरतने की आवश्यकता है. दरअसल, जरूरी नहीं है कि हम जो भोजन खाएं, वह सेहत के लिए अच्छा ही हो. क्यूंकि कईं बार तेज़ मसाले युक्त आहार या फिर तले भुने हुए भोजन पेट में ठीक से पचते नहीं हैं और उन्हें खाने से पाचन प्रणाली में भी बिगड़ाव की स्तिथि बनी रहती है.

खासकर सुबह खाली पेट खाया गया भोजन सेहत पर विशेष असर डालता है. आज हम आपको ऐसी 5 ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें सुबह खाली पेट पीना आपके लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है. आईये जानते हैं सुबह खाली पेट क्या क्या नहीं खाना या पीना चाहिए…

ठंडी ड्रिंक्स

यदि आप वर्कआउट करते हैं तो आप जानते ही ओंगे कि सुबह उठ कर गर्म पानी पीने के आपको कितने लाभ मिल सकते हैं. वहीँ यदि हम सुबह खाली पेट गर्म या नींबू पानी की जगह ठन्डे ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो इससे हमारे पेट पर दुष्प्रभाव पड़ता है. बता दें कि सुबह ठन्डे ड्रिंक्स के सेवन से पेट के म्यूक्स मेम्ब्रेन पर बुरा असर पड़ता है जो पाचन प्रणाली को कमजोर कर सकता है. इसलिए सुबह ऐसी ड्रिंक्स को ज्यादा से ज्यादा अवॉयड करें.

कॉफ़ी का सेवन

सुबह उठ कर खाली पेट कभी भी कॉफ़ी का सेवन ना करें. वैसे तो कॉफ़ी नींद उड़ाने के लिए बेहतरीन विकल्प है लकिन इसमें मौजूद कैफीन के सेवन से पेट में गड़बड़ हो सकती है. ख़ास कर एसिडिटी इसका मुख्य कारण बन सकती है. रिसर्च के मुताबिक़ जो लोग सुबह खाली पेट कॉफ़ी पीते हैं, उनमे गैस्ट्रिटिस की प्रोब्लम सबसे अधिक पायी गयी है. इसलिए आज से ही सुबह कॉफ़ी पीना बंद कर दें.

चाय का सेवन

सुबह उठ कर बेड टी ना हो तो बहुत से लोगो की नींद नहीं खुलती. ऐसे में यदि आपको भी उठते ही खाली पेट चाय पीने की आदत है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. सुबह खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी, हाई ब्लड प्रेशर, सुगर आदि जैसे रोग आपको अपना शिकार बना सकते हैं.

सिट्रस फ्रूट्स का करें परहेज़

सिट्रस फ्रूट्स को खाली पेट खाने से एसिड का उत्पादन बढ़ सकता है. के अलावा, फलों में बहुत अधिक फाइबर और फ्रुक्टोज भी होता है जो आपके पाचन तंत्र को धीमा कर सकता है, अगर खाली पेट खाया जाए. आपको विशेष रूप से सुबह-सुबह अमरूद और संतरे जैसे फाइबर वाले फल खाने से बचना चाहिए.

कच्ची सब्जियां

कच्ची सब्जियां या सलाद खाली पेट खाना अच्छी बात नहीं होती है.वे फाइबर से भरे होते हैं जो खाली पेट पर एक अतिरिक्त दबाव डाल सकते हैं.खाली पेट खाने पर पेट फूलना या पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here