अगर आपको भी इनमे से कोई आदत है तो आपको भी हो सकती है डायबिटीज

4021

इस समय हमारे देश मे  सबसे गम्भीर बीमारी डायबिटीज (Diabetes) है जिसको शुगर भी कहते है. 4 करोड़ 80 लाख लोगो को ये बीमारी हो चुकी है और 3 करोड़ को होने वाली है.  हमारे 4 करोड़ 80 लाख लोग इस बीमारी के शिकार है. अगर ये बीमारी है तो सारा शरीर खोखला हो जाता है ये डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी को सारी दुनिया के वैज्ञानिक कहते है कि ये एक ऐसी बीमारी है जिससे आपको पता ही नहीं चलेगा कि आप मर गए.

इसको अंग्रेजी मे साइलेंट किलर कहते है ये चुप चाप मार देती है. जिनको डायबिटीज (Diabetes) हो जाती है अंदर ही अंदर उनकी दोनों किडनी खराब हो जाती है, उनके लीवर खराब हो जाते है, उनका खून खराब हो जाता है और खराब खून बहुत खतरनाक होता है और इसकी वजह से ब्रेन हेमरेज हो सकता है ब्रेन स्ट्रोक आ सकता  है डायलिसिस हो सकता है यहाँ तक कि इन्सान मर भी सकता है. इससे व्यक्ति को अंधापन भी आ जाता है.

आप ये मान लो कि डायबिटीज हो गया तो कुछ भी हो सकता है और इस बीमारी का इलाज हमारे देश के बड़े बड़े डॉक्टर भी नही कर पाए अगर किसी भी बड़े डॉक्टर के पास आप जाओगे तो वो बोलेगा इन्सुलिन का इंजेक्शन लगवाओ या इन्सुलिन की गोली खाओ. ये जो इन्सुलिन है ये डायबिटीज से ज्यादा खतरनाक है डायबिटीज का मरीज अगर 25-30 साल जिन्दा है  तो इन्सुलिन इसको 15 साल मे मार देगा क्यूंकि इन्सुलिन शरीर की हवा साफ करती है जितने भी इन्सुलिन लेते है सब बुरी हालत मे जाते है शरीर सड जाता है अंग गल जाते है खतरनाक osteomyelitis जैसी बीमारी आ जाती है. आगे विडियो में देखिए डायबटीज का घरेलू उपचार .

इसका मुख्य कारण है असंयमित खानपान, मानसिक तनाव, मोटापा और व्यायाम की कमी और इसी कारण यह रोग हमारे देश में बड़ी तेजी से बढ़ रहा है मधुमेह(Diabetes) बीमारी का प्रमुख लक्षण ब्लड ग्लूकोस लेवल बढ़ना यानि ब्लड कोलेस्ट्रॉल और वसा के अवयव असमान्य होना हैं डायबिटीज के मरीजों में आंखों, गुर्दो, स्नायु, मस्तिष्क, दिल के क्षतिग्रस्त होने से इनके गंभीर, जटिल, घातक रोग का खतरा बढ़ जाता है.

इन गलत आदतों से हो सकती है डायबिटीज >>

शुगरी ड्रिंक : शुगरी ड्रिंक्स में शुगर की काफी मात्रा होती है, जो बॉडी में कैलोरी बढाती है. इसे रेगुलर पीने से वजन बढ़ता है जिससे डायबिटीज की आशंका बढ़ जाती है.

देर से खाना : रात में देर से खाना खाने और तुरंत सो जाने से वजन बढ़ता है. इसके कारण ब्लड शुगर बैलेंस बिगड़ता है, जो डायबिटीज की प्रॉब्लम बढ़ता है.

नाश्ता न करना : सुबह का नाश्ता न करने से बॉडी का इन्सुलिन लेवल बिगड़ जाता है. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है.

हेल्दी डाइट न लेना : डाइट में साबुत अनाज, नट्स, वेजिटेबल ऑयल, मशरूम, हरी सब्जियां और बीन्स जैसी चीजे शामिल न करने से ब्लड शुगर लेवल बिगड़ जाता है. इससे डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है.

स्नैक्स खाना : दिनभर हाई केलौरी वाले स्नैक्स जैसे आलू के चिप्स या बर्गर खाने से बॉडी को काफी मात्र में कलोरी मिलती है. इससे फैट बढ़ता है, जो डायबिटीज की  आशंका बढ़ता है.

खाने के बाद बैठे रहना : खाने के बाद बैठे रहने से बॉडी में फैट बढ़ने लगता है. यह ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. ऐसे में डायबिटीज की आशंका बढ़ जाती है.

सलाद न खाना : रेग्युलर डाइट में सलाद न शामिल करने से  बॉडी को पर्याप्त मात्र में फाइबर नहीं मिल पाता है. इसके कारण ब्लड शुगर लेवल बिगड़ जाता है.

अनियमित खाना : दिन में सही समय पर खाना न खाने से मेटाबोलिज्म स्लो हो जाता है. ऐसे में वजन बढ़ने लगता है, जिससे डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है.

Source – Dainik Bhaskar & Rajiv Dixit

इस विडियो में देखिए डायबिटीज का घरेलू उपचार >>