कभी ना फेंके केले के छिलके ! इन 4 चीजों में काम आते है केले के छिलके

946

केला एक ऐसा फल है जो खाने में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसकी दो वजह हैं एक तो ये खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है और दूसरा ये कि इस फल को खाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती। छिलका उतारो और झट से केला खा लो। केले का इस्तेमाल लोग सेहत के लिए करते हैं। अगर वजन बढ़ाना हो तो दूध और केला बहुत ही सही माना जाता है।

साथ ही केले को हैप्पी फ्रूट भी कहते हैं यानी अगर मूड खराब लग रहा हो तो एक केला खा लीजिए मूड अपने आप सही हो जाएगा। वैसे केले के बारे में तो ये बातें आप पहले से ही जानते होंगे इसलिए आज हम आपको केले के बारे में नहीं बल्कि केले के छिलके के बारे में बताएंगे। जी हां, जिस छिलके को आप बेकार समझकर फेंक देते हैं असल में वो बहुत काम की चीज है। तो चलिए आपको बताते हैं की इसके छिलके आपके किस तरह से काम आ सकते हैं।

दांत करे साफ

आप दांतों की रोज सफाई करते होंगे और उन्हें सफेद भी बनाए रखना चाहते होंगे, लेकिन अक्सर ऐसा हो नहीं पाता है। दरअसल, रोज़ाना चाय, कॉफी और कई पेय पदार्थों के इस्तेमाल से दांत का रंग पीला पड़ने लगता है जो कितनी भी मेहनत के बाद साफ नहीं होता। ऐसे में आप केले के छिलके का इस्तेमाल करके अपने दांत चमका सकते हैं। केले के छिलके के अंदर वाले हिस्से को अपने दांतों पर कुछ मिनट तक रगड़िए और फिर दांतों को धो लीजिए। ऐसा हफ्ते में एक बार करें और आपके दांतों की चमक लौट आएगी।

त्वचा बनाए मुलायम

आप चाहे जितने महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें चेहरे पर आपको मन मुताबिक कोमलता नहीं मिल पाती। वहीं मेक अप प्रोडक्ट में ढेर सारा केमिकल मिला होता है जो आपके चेहरे के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। ऐसे में जब भी केला खाए तो उसका छिलका फेंके नहीं बल्कि अपने चेहरे पर 2 मिनट तक मसाज कर लें। इसके बाद चेहरा धुल लें। आपके चेहरा बिल्कुल मखमली हो जाएगा। केले का छिलका खून को साफ करता है साथ ही ये कब्ज भी दूर करता है। इसके साथ ही ये इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनाता है।

बाल बने नरम और मजबूत

अगर केले का छिलका आपके चेहरे पर निखार और कोमलता ला सकता है तो फिर ये आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। केले के छिलके को आप हेयर मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। केले का छिलका बालों को नरम बनाता और साथ ही चमक भी दिलाता है।

माइग्रेन में मदद

सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या भी आम हो गई है ऐसे में बार बार दवा खाना भी सही नहीं है। अगर आपको माइग्रेन हो या फिर सिर में दर्द हो तो केले के छिलके का इस्तेमाल करें। केले के छिलके को माथे और गर्दन पर रगड़ें। इसमें पौटेशियम होता है जो सिर को आराम देता है और दिमाग को ठंडा करता है। इसके इस्तेमाल से आप बिना दवा खाए भी माइग्रेन या सिर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।