सर्दी में च्यवनप्राश खाने से मिलेंगे ये 8 बेहतरीन फायदे, अभी जाने

947

सर्दियाँ शुरू होते ही जुकाम, खांसी आदि जैसे रोग अपने चपेट में ले लेते हैं. ऐसे में हर कोई ठंड से बचने के लिए तरह तरह के उपाय करता है. लोग सर्दी का प्रभाव कम करने के लिए और शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म तासीर वाली चीज़ों का सेवन करना शुरू कर देते हैं. इन्ही उपायों में से च्यवनप्राश भी एक ऐसी ही वस्तु है जिसको सर्दी में खाना बेहद लाभकारी माना गया है. यह ना केवल शरीर को गर्माहट देने के काम आटा है बल्कि हमारी इम्युनिटी को बढाने के भी काम आटा है.

मार्किट में इन दिनों अलग अलग ब्रांड्स के च्यवनप्राश मौजदू है. गर्मी और सर्दी के लिए अलग अलग किस्म के च्यवनप्राश आते हैं. इसके फायदों की लिस्ट काफी लम्बी है. आज हम आपको सर्दी में च्यवनप्राश खाने के 8 बेहतरीन फायदे बताने जा रहे हैं जो आपको फिट रखने के साथ साथ सर्दी-जुकाम से महफूज़ रहने में मदद करेंगे.

क्या है च्यवनप्राश?

च्यवनप्राश के फायदे जानने से पहले आपका यह जानना बेहद आवश्यक है कि आखिर च्यवनप्राश होता क्या है और यह कैसे हमे गर्मी देने के काम आता है. दरअसल, यह कईं जड़ी बूटियों से मिल कर बनाया गया एक मिश्रण होता है जिसका मुख्य घटक आंवला होता है. बता दें कि आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने के काम आटा है. खाने में च्यवनप्राश हल्का तीखा और खट्टा मीठा होता है. ख़ास कर बच्चों को इसका टेस्ट काफी पसंद आता है.

सर्दी में च्यवनप्राश खाने के फायदे

1- सर्दी के दिनोंमे तापमान काफी कम रहता है जिससे हमारा शरीर ठंडा रहता है. ऐसे में शरीर को गर्माहट देने के लिए और सर्दी के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए च्यवनप्राश का सेवन किया जाता है. यह हमे बिमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करता है.

2- यदि आपको फ्लू या सर्दी खांसी हो गई है तो रोज़ सुबह और शाम एक चम्मच च्यवनप्राश जरुर खाएं. इससे सर्दी के प्रभाव को कम किया जा सकता है.

3- पेट से संबंधित रोगों को ठीक करने के लिए और पाचन प्रणाली को दरुस्त रखने के लिए च्यवनप्राश का सेवन अति उत्तम माना गया है.

4- आंवला से भरपूर च्यवनप्राश हमारे शरीर को पर्याप्त विटामिन और मिनरल्स देता है जिससे शरीर की क्रियाशीलता में वृद्धि होती है, साथ ही हमे एनर्जी भी मिलती है.

5- अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो च्यवनप्राश खाना आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है. रोजाना च्यवनप्राश खाना आपके सफेद होते बालों को भी काला करने की क्षमता रखता है। इससे नाखून भी मजबूत होते हैं.

6- सर्दी में खांसी होना आम बात है, लेकिन अगर आप पुरानी खांसी से भी परेशान हैं, तो च्यवनप्राश जरूर खाएं. इससे आपको खांसी से बिल्कुल निजात मिल जाएगी। इसके अलावा च्यवनप्राश आपके हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है.

7- छोटे बच्चों में होने वाली कई समस्याएं सिर्फ च्यवनप्राश खाने से दूर हो सकती हैं. सर्दी के कारण भी बच्चे सेहत से जुड़ी परेशानियों से जूझते हैं. च्यवनप्राश का नियमित सेवन बच्चों को अंदरूनी शक्ति देता है.

8- महिलाओं के लिए च्यवनप्राश बहुत फायदेमंद औषधि साबित होता है. यह उन्हें मासिक धर्म में होने वाले असहनीय दर्द से बचाता है.