नहाने से पहले गर्दन पर लगायें ये चीजें ! कालापन चला जायेगा

1390

सर्दियों के मौसम में लोग चेहरे को चमकाने के लिए तो कई तरह के जतन करते हैं लेकिन अपनी गर्दन पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं।लंबे समय से गर्दन की अनदेखी करने पर आपकी गर्दन का रंग चेहरे के मुकाबले काला पड़ने लगता है जो देखने में बहुत गंदा लगता है।अगर आपकी गर्दन का रंग भी काला पड़ रहा है तो आप भी इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर अपनी काली गर्दन को गोरा बना सकते हैं।

बेकिंग सोडा

दो चम्मच बेकिंग पाउडर लें। इसमें पानी मिलाकर एक सेमी-लिक्विड घोल बना लें। इसे गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। गर्दन का कालापन कुछ दिनों के इस्तेमाल से ही दूर हो जाएगा।

कच्चा पपीता

कच्चा पपीता काटकर मोटा-मोटा पीस लें। अब पपीते के इस गुदे में गुलाब जल और एक चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें।इसे गर्दन पर लगाकर कुछ देर ऐसे ही सूखने के लिए छोड़ दें।  सप्ताह में एक बार किया गया ये उपाय आपको फायदा देगा।

नींबू और शहद

नींबू और शहद को एक साथ अच्छे से मिलाकर इस पैक को गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। नहाते समय गर्दन को अच्छी तरह साफ कर लें। ऐसा करने से गर्दन के कालेपन के साथ झुर्रियों की प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी।

नींबू

नींबू में विटामिन सी मौजूद होने की वजह से ये एक नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है।नहाने से पहले नींबू को गले पर हल्के हाथों से रगड़ें।सप्ताह में दो से तीन बार नींबू का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है।