Home Ayurveda Treatment इलाइची को इस तरह खाओगे तो दिमाग कंप्यूटर से भी तेज़ चलेगा

इलाइची को इस तरह खाओगे तो दिमाग कंप्यूटर से भी तेज़ चलेगा

0
इलाइची को इस तरह खाओगे तो दिमाग कंप्यूटर से भी तेज़ चलेगा

भारत में इलाइची का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता हैं. कुछ लोग इसे मीठे भोजन जैसे हलवा, खीर इत्यादि में भी डालते हैं. यह इलाइची भी दो प्रकार की होती हैं. पहली छोटी इलाइची जो अपने अच्छे स्वाद और बेहतरीन खुशबु के लिए जानी जाती हैं. वहीँ एक दुसरे प्रकार की इलाइची होती हैं जिसे हम बड़ी इलाइची कहते हैं. यह बड़ी इलाइची असल में एक खड़ा मसाला होती हैं जिसे तड़का लगाते समय डाला जाता हैं.

इलाइची सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं. इसके अन्दर विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नेशियम, कैल्शियम, जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. तो चलिए जाने इलाइची खाने से क्या क्या फायदे होते हैं.

इलाइची से करे अपना दिमाग मजबूत

बहुत कम लोग जानते हैं कि इलाइची दिमाग को मजबूत करने का सबसे अच्छा नुस्खा हैं. इसके सही तरह के इस्तेमाल करने से आप अपनी याद्दाश्त बढ़ा सकते हैं. इस से सोचने और समझने की शक्ति भी दुगुनी होती हैं. इस नुस्खे को तैयार करने के लिए 3 बादाम, 3 पिस्ता, और 4 इलाइची को मिला कर पीस ले. अब इस मिश्रण को एक ग्लास दूध में डाल कर तब तक उबाले जब तक कि दूध आधा ना हो जाए. इसके बाद दूध में मिश्री डाल के इसे पी ले. ये नुस्खा बड़ो के साथ साथ बच्चो के दिमाग को तेज़ करने में भी बहुत फायदेमंद हैं.

इलाइची खाने के अन्य फायदें फायदे

1. मजबूत पाचनतंत्र के लिए: आप ने अक्सर देखा होगा कि जब भी घर में कोई मेहमान डिनर या लंच पर आता हैं तो खाने के बाद उसे इलाइची दी जाती हैं. ऐसा इसलिए किया जाता हैं क्योंकि इलाइची खाने को जल्दी पचाने में मदद करती हैं. इस इलाइची को भोजन के बाद खाने से कब्ज, एसिडिटी, पेट में दर्द या जलन जैसी समस्यां नहीं होती हैं. साथ ही ये इलाइची आपके गले या सीने में होने वाली जलन में भी आराम पहुंचाती हैं.

कैसे खाए: मजबूत पाचन तंत्र के लिए ये औषधि तैयार कर ले. अदरक का एक छोटा सुखा टुकड़ा, 2 लौंग, 3 इलाइची और 1 चम्मच धना. इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्क्स कर पीस कर चूर्ण बना ले. अब इस चूर्ण को रोजाना दो बार सुबह शाम खाए खाने के बाद खाए. पेट से जुड़ी हर समस्यां ठीक हो जाएगी.

2. ब्लड प्रेशर के लिए: जिन लोगो को ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती हैं उन्हें इलाइची का सेवन रोजाना करना चाहिए. इसके अन्दर उपस्थित पोटेशियम और फाइबर शरीर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने का कार्य करते हैं.

3. सर्दी खांसी और खराश: ठण्ड में सर्दी खांसी का होना आम बात हैं. ऐसी स्थिति में रोज सुबह शाम खाली पेट 1 से 2 इलाइची खा ले और फिर पानी पी ले. ऐसा करने से सर्दी खांसी तो ठीक होगी ही साथ ही गले में होने वाली खराश से भी आराम मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here