चक्कर, थकान और सांस लेने में तकलीफ होती है तो ये फूड शामिल करें अपनी डाइट में

1744

आजकल बहुत से लोगों की बॉडी में आयरन कम होता जा रहा है. जिसे खून में रेड ब्लड सेल्स की कमी या हीमोग्लोबिन की कमी भी कहा जा सकता है. ज्यादातर देखा गया है कि इसका शिकार महिलाएं ही होती हैं. इस परेशानी के कारण नसों में ऑक्सीजन का बहना कम हो जाता है. इससे शरीर को ताकत नहीं मिल पाती. इसी कारण पीड़ित व्यक्ति को हर समय थकान रहती है. उठने-बैठने पर चक्कर आते हैं और सांस लेने में तकलीफ होती है. इसके अलावा दिल की धड़कन के असामान्य होना, स्कीन और आंखों में पीलापन आने जैसी परेशानियां होती है. आहार और पोषण विशेषज्ञ डॉ के अनुसार जानिए आयरन की कमी के कारण और उसे दूर करने के उपाय.

इस कारण होती आयरन और ऑक्सीजन की कमी >>

हरी सब्जियां न खाना और ज्यादा चाय-फॉफी पीने से भी शरीर में आयरन कम हो सकता है. इसके अलावा ज्यादा शराब पीने से भी बाॅडी में आइरन कम हो सकता है. जानिए और किन कारणों से बॉडी में आयरन की कमी हो जाती है.

किसी वजह से ज्यादा खून बहने के कारण

थायरॉइड या लीवर से जुड़ी बीमारियां होने पर

किडनी या गुर्दे फेल हो जाने की स्थिति में

 

अनियमित और असंतुलित भोजन करने पर

इन सभी कारणों से शारीर में आयरन कम हो जाता है जिस वजह से थकान, चक्कर और सांस लेने में परेशानी होने लगती है.

इन चीजों को शामिल करें अपनी डाइट में >>

फलों में सेब, केला और आलूबुखारे. सब्जियों में ब्रोकली, हरी पत्तेदार सब्जियां, चुकंदर, शकरकंद और अनाज को खाने में शामिल करें.

विटामिन बी 12 और फॉलिक एसिड को डाइट में शामिल करें. विटामिन बी12 के लिए दूध, चीज़, मीट, मछली, सोयाबीन, चावल खाएं, वहीं, फॉलिक एसिड के लिए दाल, मटर, मेवे और पालक खाना चाहिए.

किशमिश और सूखे आलूबुखारे भी डाइट में शामिल करना चाहिए. यह आइरन का बेहतरिन सोर्स होता है.

विटामिन सी आइरन को शरीर से कम नहीं होने देता. इसके लिए ऑवला, संतरा, मौसंबी जैसी चीजें संतुलित मात्रा में लें.