Home Health2 सर्दी में नहाने के बाद लगाएं नारियल का तेल, मिलेंगे यह 5 बेहतरीन फायदे

सर्दी में नहाने के बाद लगाएं नारियल का तेल, मिलेंगे यह 5 बेहतरीन फायदे

0
सर्दी में नहाने के बाद लगाएं नारियल का तेल, मिलेंगे यह 5 बेहतरीन फायदे

इन दिनों सर्दियाँ अपनी उच्च सीमा पर पहुँच चुकी है. गर्मियों के मुकाबले सर्दियों का तापमान काफी कम होता है जिसे हमारा शरीर आसानी से सहन नहीं कर पाता. ऐसे में घर से बाहर निकलते ही बॉडी की नमी में कमी आ जाती है और त्वचा पर खुश्की बनी रहती है. आपने आज तक नारियल के बालों के लिए अनेकों फायदे पढ़े या सुने होगे.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल का तेल त्वचा पर इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद साबित होता है? जी हाँ, सर्दियों में नहाने के बाद त्वचा पर खुश्की छा जाती है ऐसे में यदि नारियल का तेल शरीर पर लगाया जाए तो हमारी स्किन कोमल एवं साफ़ दिखाई देने लगती है. नारियल को सर्दियों में त्वचा पर एक मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. आईये जानते हैं नारियल के तेल के त्वचा पर क्या फायदे हो सकते हैं…

सर्दी में त्वचा पर नारियल तेल लगाने के फायदे

1. हम में से अधिकतर लोग सर्दियों में त्वचा पर नमी बनाने के लिए महंगे से महंगे क्रीम्स, लोशन और मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यदि नहाने के तुरंत बाद बॉडी पर लोशन की जगह नारियल का तेल लगाया जाए तो हमारी स्किन को सही चिकनाई मिल सकती है.

2. यदि आपकी त्वचा पर किसी प्रकार की कोई इन्फेक्शन या फिर खुजली आदि जैसी समस्या उत्पन हो रही है तो आप नहाने के बाद नारियल के तेल में थोडा कपूर मिला कर पीड़ित अंग पर लगा सकते हैं. इससे आपको बेहतर रिजल्ट अनुभव होंगे.

3. कईं बार हमारे गर्म कपडे हमारी त्वचा को और भी अधिक रूखी और बेजान बना देते हैं. ऐसे में ना चाहते हुए भी हमारी स्किन पर जलन, खुजली या फिर निशाँ पड़ जाते हैं. यदि आप इस जलन एवं खुजली से छुटकारा पाने की सोच रहे हैं तो नारियल के तेल से बढ़ कर आपके लिए कुछ भी नहीं है. नारियल और कपूर से बना मिश्रण आपकी त्वचा के लिए रामबाण साबित हो सकता है.

4. औरतें अपने चेहरे पर कईं प्रकार के मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती रहती हैं. ऐसे में चेहरे की सफाई, खास तौर से मेकअप साफ करने के लिए नारियल का तेल किसी भी क्लिंजिंग मिल्क से ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है. इसके लिए आप थोड़ी रुई के फाहे में थोड़ा नारियल तेल लेकर चेहरे की सफाई करें या फिर पहले चेहरे पर तेल लगा लें फिर रुई से साफ कर लें.

5. हमारी बॉडी पर अनचाहे बाल आना आम बात है. ऐसे में इन अनचाहे बालों को मिटाना भी एक प्रकार की दिक्कत बन जाती है. ऐसे में हेयर रिमूविंग के लिए नारियल का तेल एक बढ़ि‍या विकल्प साबित हो सकता है. हेयर रिमूव करने से पहले नारियल तेल से मसाज करने पर आपकी त्वचा नर्म, मुलायम और चिकनी हो सकती है. लेकिन वैक्स‍िंग पर यह प्रयोग कारगर नहीं होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here