छोटे से गाँव से विदेश जा रहा गोमूत्र ! कैंसर व अन्य बिमारियों के इलाज में किया जा रहा उपयोग

11650

इलाहाबाद। गाय के गोबर व गोमूत्र का महत्व विदेशी सरजमीं पर बसे लोगों को भी मालूम है। गाय के घी और मूत्र से कई बीमारियां ठीक हो सकती हैं। आयुर्वेदाचार्यों ने इसके नियमित सेवन से कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से छुटकारा मिलने का दावा किया है। यही कारण है कि अब विदेश में गोमूत्र की मांग काफी बढ़ गई है। लोग वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग कर संगम नगरी से गोमूत्र व इससे बनने वाले तमाम औषधियों की खरीददारी कर रहे हैं। गोमूत्र व उससे बने औषधि का विक्रय करने वाले अल्लापुर के विजय कुमार बताते हैं कि मार्च से लेकर अब तक करीब पचास लीटर गोमूत्र व उससे बनी औषधियों की सप्लाई इलाहाबाद के साथ-साथ विदेश में की जा चुकी है। विहिप संरक्षक रहे दिवंगत अशोक सिंहल की गोशाला से भी हाल ही में गोमूत्र की बुकिंग शुरू की गई है।

बीते 25 जून से वेबसाइट के जरिए शुरू हुई बुकिंग में 23 विदेशियों ने गोमूत्र खरीदने के लिए रजिस्ट्रेशन कराए हैं। गोधाम के संयोजक विवेक पांडेय बताते हैं कि अब रजिस्ट्रेशन कराए लोगों को गोमूत्र की सप्लाई की जाएगी।

13516625_1053615118064815_6187436354687910753_n

खुद की तकलीफ ने दिखाई राह

अल्लापुर के विजय कुमार सिंह फूलपुर व कोरांव में गोशाला चलाते हैं। यहीं से गोमूत्र व उससे बनने वाले उत्पादों की बिक्री भी करते हैं। विजय बताते हैं कि एक बार उन्हें पेट में तकलीफ हुई। आयुर्वेद के चिकित्सक ने गोमूत्र पीने की सलाह दी। पेट सही हो गया तो उन्होंने 2013 में गोशाला शुरू कर दी।

गोमूत्र व औषधि की बढ़ रही मांग को देखते हुए वेबसाइट तैयार करवाई। मार्च माह से वेबसाइट के जरिए गोमूत्र व इससे तैयार होने वाली औषधि का भी विक्रय शुरू किया गया। विजय बताते हैं कि अभी अधिक लोग इससे नहीं जुड़े हैं, लेकिन इसके बावजूद बीते चार माह में गोमूत्र और उसकी औषधियों से करीब बीस हजार रुपये का कारोबार हुआ है।

Gomutra-ark-for-Dengue

इन देशों से आई मांग

गोधाम व गउ शक्ति वेबसाइट के जरिए सर्वाधिक अमेरिका से गोमूत्र के लिए रजिस्ट्रेशन कराए गए हैं। इनमें तीन विदेशी मूल और दो प्रवासी भारतीय हैं। इसके अलावा फ्रांस, स्वीट्जरलैंड, लंदन व रूस जैसे देशों से भी विदेशियों ने रजिस्ट्रेशन कराए हैं। गो धाम के संयोजक विवेक बताते हैं कि गोमूत्र अधिकतर भारतीय समुदाय और उनसे जुड़े लोग ही मंगा रहे हैं। शुद्ध गोमूत्र की कीमत भारतीय मुद्रा में 200 रुपये प्रति लीटर रखा गया है।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने  Whatsapp और  Facebook पर शेयर करें