इस दवाई को खाने से पहले, ध्यान रखें ये 10 बातें

1426

कई लोग होम्योपैथिक दवाइयों का ट्रीटमेंट लेते हैं. इसे खाने से पहले और बाद में कुछ जरूरी सावधानियां रखनी चाहिए. अगर इनका यूज सही तरीके से न किया जाए तो यह बॉडी पर असर नहीं दिखाती हैं. गवर्नमेंट होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के प्रोफेसर बता रही हैं होम्योपैथिक दवाइयों से संबंधित 10 सावधानियां.

खुले में न रखें इन्हें – होम्योपेथिक दवाओं को कभी भी खुले में न रखें. इन्हें ठंडी जगह पर रखें और दवाई खाने के बाद ढक्कन बंद कर दें.

हथेलियों पर न लें – होमियोपेथिक गोलियां को खाने के लिए कभी भी हथेलियों पर न निकलें. इससे उनमें मौजूद स्प्रिट ख़त्म हो जाती है, जिससे दवा का असर कम होता है.

10 मिनट तक कुछ न खाएं – होमियोपेथिक दवा खाने के 10 मिनट पहले और बाद तक कुछ नही खाएं.

नशा न करें – होमियोपेथिक दवा खाने के पहले और बाद में किसी भी तरह का नशा अवॉयड करें. नशे में स्ट्रोंग सप्लीमेंट होता है, जो दवा के इफेक्ट्स को कम करता है.

धुप में न रखें – होमियोपेथिक दवा को धुप में न रखे. इससे दवाई का असर कम हो जाता है.

अन्य दवाइयों के साथ न करें – होमियोपेथिक दवाई को आयुर्वेदिक या अलोपेथिक दवाओं के साथ न करें. इससे दवाई की पावर कम होती है.

खट्टी चीजें अवॉयड करें – होमियोपेथिक दवा लेने के बाद किसी भी प्रकार की खट्टी चीजें न खाएं. इससे दवा का असर कम होता है.

किसी और की दवा न खाएं – किसी और व्यक्ति के जैसी बीमारी आपको हो तब भी उसकी दवाई आप न खाएं. दवाई का निर्धारण बीमारी के साथ-साथ अन्य बातो से भी होता है.

चाय या कॉफ़ी अवॉयड करें – होमियोपेथिक दवाइयां लेटे वक्त चाय या कॉफ़ी न लें. इससे दवा का इफ़ेक्ट कम होता है.

कुल्ला करें – होमियोपेथिक दवा खाने से पहले अच्छे से कुल्ला करें या जीभ साफ़ करें.