आप अपनी सेहत को लेकर परेशान है तो अपने फ़ोन में जरुर रखे ये 5 फिटनेस एप्प

632

आज के समय में मार्किट की हर वस्तु में अधिक से अधिक कैलोरीज़ और फाइट पायी जाती है. ऐसे में जो लोग अपनी डाइट को लेकर काफी सजग है वह भी परेशान रहते हैं कि आखिर क्या खाएं और क्या ना खाएं. तो यदि आप भी इस न्यू इयर वजन को लेकर चिंतित हैं तो यह ख़ास लेख केवल आपके लिए ही है. आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें यदि आप अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल रखते हैं तो आपको अपनी डाइट और कैलरीज पर नजर रखने में आसानी होगी.

बहुत से लोग वजन को लेकर इतने परेशान रहते हैं कि नींद में भी वह खुद को पतला करने के प्रयत्न करते नजर आते रहते हैं. लेकिन आप हकीक़त में जीवन के उस मोड़ पर खड़े होते हैं, जहाँ कोई डाइट भी आपके काम नहीं आ रही. ऐसे में यदि आप इन 5 एप्स को फोन में रखते हैं तो आपको आपकी दिनभर की डाइट के रिकॉर्ड रखने में मदद मिलेगी.

हेल्दीफाई मी

अगर आप वजन कम करने का तरीका ढूंढ़ रहे हैं तो हेल्दीफाईमी एप की मदद ले सकते हैं.यह आपको वजन घटाने के टिप्स देगा, डाइट प्लान देगा, साथ ही आपके फिटनेस रिजीम यानी दिनचर्या का ट्रैक भी रखेगा. आपके स्वास्थ्य और बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) को देखते हुए यह आपके लिए डाइट चार्ट और मील प्लानर भी तैयार करता है. इससे आपको पता चलता है कि आपको रोज कितनी देर वर्कआउट करना है और कितना खाना है. इससे आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं जैसे डायबिटीज, थाइरॉएड, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस), कोलेस्ट्रॉल और हाइपरटेंशन आदि को भी मैनेज करने में मदद मिलती है.

पेडोमीटर एप

पेडोमीटर एक बेहतरीन एप है. इससे आपको आपके दिन भर के चले हुए क़दमों का रिकॉर्ड प्राप्त होगा. इससे आप आसानी से जान सकते हैं कि आप 24 घंटों में कितने किलोमीटर पैदल चल चुके हैं और इस दौरान आपकी बॉडी की कितनी कैलरी बर्न हुई है. इसके इलावा इस एप से आपको आपकी प्रतिघंटे की रफ़्तार के बारे में भी पता चल जायेगा. इस एप का आपको बीएस स्टार्ट बटन प्रेस करना होगा. इसके बाद यह एप आपका डाटा खुद ही रिकॉर्ड करना शुरू कर देती हैं.

माईफिटनेसपैल एप

माईफिटनेसपैल तीसरी बेहतरीन हेल्थ एप मानी गयी है. इस एप के ज़रिये आपके भोजन के रिकॉर्ड पर आप नजर रख सकते हैं. आप दिन भर जो भी खाते हैं, वह इस एप में रिकॉर्ड रहता है. या फिर यूँ कह लीजिये कि यह एक भोजन डायरी की तरह काम करता है जहाँ आपको अलग अलग खानों की पौष्टिकता का पता चल सकता है.

हेडस्पेस एप

यह ध्यान में सहायक है. से अपनी सांस की गति पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है. थ ही यह आपको शांत रखने, अपने कार्यों में ऊर्जावान बने रहने और एक अच्छी नींद दिलाने में भी सहायक साबित हो सकता है.आप इस एप की 10 दिन की ट्रायल क्लास ले सकते हैं, ताकि इसके फीचर्स को अच्छी तरह समझ सकें.

स्लीप साइकिल एप

आपका सोना भी आपके मोटापे की वजह बन सकता है. ऐसे में इस एप की मदद से आप अपनी स्लीपिंग पर नजर रख सकते हैं. यह आपकी नींद को मॉनिटर करता है और बताता है कि कौनसे घंटे में आपकी नींद कितनी गहरी थी. साथ ही यह आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है.

ये विडियो देखिये >>