सिर्फ एक महीने में दुबलेपन से मिलेगा झुटकारा, अपनाएं इनमें से कोई एक तरीका

2929

सही डाइट ना लेने, हॉर्मोनल प्रॉब्लम या जेनेटिक कारणों से कई लोगों का सही तरीके से वजन नहीं बढ़ पाता है. इसके कारण थकान और कमजोरी जैसी दिक्कतें भी होने लगती हैं। इस प्रॉब्लम से बचने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं. इन उपायों को रोज आजमाने से मसल्स बिल्ड होती हैं साथ ही बॉडी की कमजोरी भी दूर होती है. ऐसा रोज करने से एक महीने के अंदर ही बॉडी पर असर दिखना शुरु हो जाता है. इनमें से कुछ उपाय ऐसे हैं जो भूख बढ़ाते हैं और डाइजेशन ठीक करते हैं. आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. मधुसूदन देशपांडेबता रहे हैं कुछ ऐसी टिप्स जो दुबलेपन की प्रॉब्लम दूर करने में मददगार साबित हो सकती हैं.

शहद और हल्दी – रोज सुबह-शाम एक-एक चम्मच शहद और हल्दी पाउडर को मिला खाएं. ऐसा करने से कमजोरी दूर होती है और दुबलेपन से राहत मिलती है.

छुहारे, काजू और बादामरोज 4 से 5 छुहारे, 2 से 3 काजू और 2 बादाम को एक गिलास दूध में मिलाकर उबालें. इसमें 2 चम्मच मिश्री मिलाकर रोज सोने से पहले पिएं.

मेथीदाने – 2 चम्मच मेथीदानों को एक गिलास पानी में 5 घंटे के लिए भिगोएं. इसके बाद इसे उबालकर छान लें. अब इसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर पिएं. ऐसा रोज करें.

दालचीनी – रोज एक गिलास दूध में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं.

चने की दाल – रात में मुट्ठीभर चने की दाल को एक गिलास कच्चे दूध में भिगोकर रख दें. सुबह इसमें 5 से 6 किशमिश और मिश्री मिलाकर खाएं. ऐसा रोज करें.

मुनक्का – 10 से 15 मुनक्कों को गर्म पानी से धोकर रात को भिगो दें. सुबह इसका पानी पीलें और दानों को भी खालें। ऐसा रोज करें.