अगर आँख में हो रही हैं ये समस्याएं तो हो जाईये सावधान, बाद में बहुत पछताना पड़ेगा

1129

आज के मॉडर्न युग में इंसान अपनी सेहत का ख्याल रखना धीरे धीरे भूलता चला जा रहा है. जीने के लिए नई शॉर्टकट ढूँढने वाला इंसान बिमारियों की चपेट में आ रहा है. इसके पीछे के कई कारण हैं. ऐसे में व्यक्ति को होश तब आटा है जब बीमारी पूरी तरह से उसके शरीर को अपने वश में कर लेती हैं. वहीँ अगर समय रहते हम अपनी सेहत का ख्याल रखें और सतर्कता से चले तो हम खुद को सेफ रख सकते हैं.

बात अगर आँखों की करें तो आँखें हमारे मनुष्य शरीर का सबसे कोमल हिस्सा है. इनका ख्याल रखना हमारे लिए सबसे अधिक आवश्यक है. आँखों में होने वाली छोटी सी परेशानी भी यदि समय रहते ठीक ना की जाए तो आगे चल कर हमे हमेशा के लिए इनसे हाथ धोना पड़ सकता है.  आज हम आँखों से जुडी कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो आँखों के लिए आगे चल कर खतरे की घंटी साबित हो सकती हैं.

जिस प्रकार हमारे शरीर को विटामिन्स की आवश्यकता पडती है, ठीक उसी प्रकार आँखों के लिए भी विटामिन बी जरूरी होता है.  यदि विटामिन-बी की कमी हो जाती है तो इसका सीधा असर हमारी आँखों पर पड़ता है. हाल ही में एक शोध किया गया जिससे पता चला कि अमेरिका जैसे विकसित व शक्तिशाली देश में भी 40 फीसदी लोग आँखों की समस्या से परेशान हैं. इस रिसर्च में आई रिपोर्ट से यह बात साबित हुई कि आँखों की अधिकतर बिमारियों के पीछे की वजह विटामिन बी की कमी ही थी. शोधकर्ताओं के अनुसार ऐसा केवल डाइट के पोषण के कारण नहीं हो सकता.

विटामिन बी की कमी से होती है यह समस्याएं

– विटामिन बी की कमी से आँखों में पीलापन आ जाता है.

– इसकी कमी के कारण व्यक्ति को धुंधला यानि ब्लर दिखाई देने लगता है.

– विटामिन बी की कमी के चलते हमें बार बार आँखें झपकने की लत लग जाती है.

– इससे आँखें स्थित रखने में परेशानी आती है.

सावधानी बरतने की है आवश्यकता

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जो लोग विटामिन बी की कमी को पूरा नहीं करते, उनकी आगे चल कर हमेशा के लिए आँखों रौशनी भी जा सकती है.  इसके इलावा विटामिन की कमी से हमारा नर्वस सिस्टम भी बुरी तरह से प्रभावित हो जाता है.  शोध के अनुसार विटामिन बी की कमी का शिकार अधिकतर बजुर्ग वर्ग है. बजुर्गों की आँखों की मास्पेशियाँ जल्दी कमजोर हो जाती हैं.  ऐसे में यदि उनकी आँखों को सही पोषण नहीं मिलता तो उन्हें कईं प्रकार के रोग हो सकते हैं जिनमे से मोतियाबिंद एक है.

ऐसे करें विटामिन बी की कमी को दूर

  1. वेजिटेरियन भोजन खाने से विटामिन बी की कमी को पूरा किया जा सकता है.
  2. आँखों की रौशनी तेज़ रखने के लिए मिर्च, गाजर, मीठा आलू, खुबानी, अजवायन के फूल, बटरनट स्‍क्‍वैश आदि का सेवन किया जा सकता है.
  3. सुबह उठ कर ओट्स का नाश्ता करने से विटामिन की कमी को दूर किया जा सकता है. इससे हमारी सेहत भी दरुस्त बनी रहती है.
  4. विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए अधिक डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे कि दूध, पनीर, मक्खन, दही आदि का सेवन करना शुरू कर दें.