ये 7 तरह के लोग न पिएं अदरक की चाय, सेहत को होगा भारी नुकसान

1523

वैसे तो अदरक की चाय पीने के कई फायदे होते हैं. लेकिन कुछ कंडिशन्स में इसे पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है. रुक्मणी बिड़ला हॉस्पिटल, जयुपर की चीफ डाइटीशियन डॉ. प्रीति विजय बता रही हैं किन 7 तरह के लोगों को अदरक की चाय पीने के नुकसान हो सकता है. अदरक की चाय पीने से पहले किन बातों का रखें ध्यान?

अदरक की तासीर गर्म होती है। एक दिन में दो कप से ज्यादा चाय न पिएं. इससे लंग्स और आंतों को नुकसान हो सकता है. जिन लोगों को एलर्जी प्रॉब्लम हैं, उन्हें अदरक की चाय अवॉयड करना चाहिए. इसे पीने से प्रॉब्लम बढ़ सकती है. प्रेग्नेंसी में या ब्रेस्टफीडिंग मदर को अदरक की चाय पीने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेना चाहिए.

जानिए अदरक की चाय पीने से होने वाले नुकसान >>

जिन्हें एसिडिटी है – अदरक की चाय से पेट में एसिड का लेवल बढ़ता है. इससे एसिडिटी हो सकती है.

जिन्हें जोड़ों में दर्द है – अदरक की चाय में मौजूद जिंजेरोल से हड्डियाँ कमजोर हो सकती है. इससे जोड़ों के दर्द की प्रॉब्लम बढती है.

जिन्हें डाइबिटिज है – इससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है. जिन्हें डाइबीटीज है, वे अदरक की चाय न पीएं. इससे डाइबिटिज बढ़ सकती है.

पीरियड प्रॉब्लम है – अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए पीरियड्स के दौरान अदरक की चाय अवॉयड करें. इससे प्रॉब्लम बढ़ सकती है.

जिन्हें मसल्स पेन रहता है – इसमें मौजूद एंटीओक्सिडेंट्स की अधिक मात्र से मसल्स पेन हो सकता है. जिन्हें मस्कुलर पेन रहता है, इन्हें अदरक की चाय अवॉयड करना चाहिए.

जिन्हें लो बी.पी. की प्रॉब्लम है – इससे ब्लड शुगर लेवल बैलेंस नहीं रहता और बीपी की प्रॉब्लम बढ़ सकती है.

जिनकी सर्जरी हुई है – अदरक की चाय पीने से ब्लड पतला होता है. इसलिए जिन लोगों की सर्जरी हुई है, उन्हें अदरक की चाय से नुकसान हो सकता है.