Home Health देखिए सिर्फ एक गिलास गर्म पानी आपकी सेहत के लिए है कितना फायदेमंद है

देखिए सिर्फ एक गिलास गर्म पानी आपकी सेहत के लिए है कितना फायदेमंद है

0
देखिए सिर्फ एक गिलास गर्म पानी आपकी सेहत के लिए है कितना फायदेमंद है

पानी पांच मूलभूत तत्त्वों में से एक है। पानी मानव प्राणी को ही नहीं बल्कि पृथ्वी में मौजूद सभी जीवों, पेड़-पौधों और जन्तुओं को जीवन प्रदान करता है। जीवन को जीने के लिए वायु के बाद पानी सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। पानी की इतनी महत्त्वता होने के कारण यह हमारी पृथ्वी की एक जरूरी जरूरत है, यही कारण है कि सौरमण्डल के तमाम ग्रहों में केवल पृथ्वी पर ही जीवन की उत्पति हुई है। हमारी पृथ्वी के लगभग 70 प्रतिशत भाग में पानी ही पानी है। आमतौर पर लोगों को पेट साफ रखने के लिए गर्म पानी पीने की सलह दी जाती है. मगर बहुत कम लोगों को पता होगा कि और भी कई सेहत से जुड़ी परेशानियां है जो गर्म पानी पीने से दूर की जा सकती हैं.

हम आपको बता रहें है ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जिनमें गर्म पानी बहुत लाभदायक साबित होता है >>

वजन घटाने के लिए- हम में से ज्‍यादातर लोग जानते है कि गर्म पानी, बॉडी में जमे फैट को हटाने में मदद करता है. इसलिए वजन कम करने के लिए गर्म पानी पिएं, और अच्छे परिणाम के लिए ये काम सुबह खाली पेट करें. वजन जल्दी कम होगा.
गले को साफ रखता है- गर्म पानी पीने से गला साफ और स्‍वस्‍थ रहता है. इससे गले से जुड़े बैक्टीरिया से बचाव कर सकते हैं और साथ ही गला हाइड्रेड भी रहता है.
ब्‍लड  सर्कुलेशन- बॉडी को सही रूप से चलाने के लिए खून का दौरा पूरी बॉडी में अच्छे से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है.
पीरियड्स बनाए आसान- पीरियड्स का दर्द आपके भी सारे कामों में ब्रेक लगा देता है तो गर्म पानी इस दर्द में राहत का काम करता है. इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिंकाई करने से भी काफी आराम मिलता है.

बालों के लिए है- इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है.
जोड़ों का दर्द को भगाता है- गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मसल्स का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी से मसल्स की ऐंठन भी दूर होती है.

इस विडियो में देखिए हमें फ्रिज का ठंडा पानी क्यों नहीं पीना चाहिए >>

इस विडियो में देखिए पानी कब और कैसे पीना चाहिए >>

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here