कमजोर लीवर को ठीक करने के लिए रसोई में रखें ये 5 चीज़ें, कभी नही पड़ेंगे बीमार

1463

मानव शरीर दिन भर एक मशीन की तरह काम करता है. ऐसे में मशीन की तरह ही मानव के शरीर के पुर्जे भी धीरे धीरे खराब होने लग जाते हैं. मनुष्य शरीर में हमारा पाचन प्रणाली सबसे अहम भूमिका निभाता है. खाने को ठीक से पचा कर रक्त का प्रवाह सही बनाये रखना पाचन क्रिया का ही एक हिस्सा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारा भोजन तभी ठीक से पचेगा, जब हमारा लीवर ठीक ढंग से काम करेगा?

जी हाँ लीवर के खराब या फैटी होने से भोजन नही पचता और पेट से संबंधित कईं रोग हमे अपनी चपेट में ले लेते हैं. बढती उम्र के साथ साथ लीवर का कमजोर पड़ना आम बात है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी सामान्य चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे हर रसोई घर में रखने से आप बिलकुल तंदरुस्त रह सकते हैं. तो आईये जानते हैं उन चीज़ों के बारे में जो आपके लीवर को मजबूती देने में अहम किरदार निभाती हैं…

चुकंदर

चुकंदर का नाम तो आपने सुना ही होगा. आयुर्वेद ग्रंथ में चुकंदर को गुणों का खजाना माना गया है. चुकंदर में ऐसे कईं पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि आपको फिट रखने के लिए आवश्यक हैं. यह कई बीमारियों से आपकी सुरक्षा करता है और आपके लिवर को भी कई गुना अधिक ताकतवर बनाता है. इसे डाइट में शामिल करने से आपके स्वास्थ्य को कई फायदे होंगे.

हल्दी

हल्दी हर किचन की शोभा मानी जाती है. पीले रंग की हल्दी खाने के स्वाद को दुगुना कर देती है. हल्दी में एंटी बायोटिक और एंटी इन्फ्लामेटरी गुण पाए जात एहेन. साथ ही इसमें खूब सारे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. इसलिए हल्दी का सेवन करने से हमारा लीवर दरुस्त रहता है और पाचन प्रणाली में बिगड़ाव नहीं आता.

अदरक

अदरक हमारे लीवर के काम करने की क्षमता कोदुगुना करता है. यह भी एंटीऑक्सीडेंट गुणों का खजाना है जोकि पेट को साफ़ रखने में मददगार है. स्टडी में यह बात साबित हो चुकी है कि अदरक के प्रयोग से लिवर तंदुरूस्त होता है।

नींबू

कई बार अधिक खाना खा लेने के बाद नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है. पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में नींबू बहुत सहायक सिद्ध होता है. डॉक्टर भी दिन की शुरुआत नींबू और गर्म पानी के साथ करने की सलाह देते हैं. नींबू लिवर की क्रियाओं को मजबूती देता है.

कलौंजी का तेल

कलौंजी का तेल शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. इसके इलावा कलौंजी का तेल बोगी की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. लिवर की हेल्थ के लिए यह बहुत असरकारी है.