बिजली नहीं है, पॉवर बैंक ने भी दे दिया जवाब तो ऐसे करे स्मार्टफोन को चार्ज

17055

स्मार्टफोन की बैटरी कब टांय-टांय फिस्स हो जाएं कुछ कहा नहीं जा सकता। ऐसा होने पर आप फौरन बैटरी चार्जिंग पॉइंट ढूंढते है ताकि फोन को चार्ज कर सकें, लेकिन अगर किसी ऐसी जगह फंस गए हैं जहां बिजली नहीं है तो फोन को चार्ज कैसे करेंगे? सोच में पड़ गए न! लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि बिजली न होने पर आप अपने फोन को आग से चार्ज कर सकते है। जी हां, सही सुना आपने। अगर आप ट्रैकिंग, कैंपिंग या भी किसी ऐसी जगह पर है जहां बिजली नहीं है और पावर बैंक भी साथ छोड़ रहा है तो ऐसे में आप अपने स्मार्टफोन को आग से चार्ज कर सकते है। कैसे? चलिए बताते है…

निचे दिए गए विडियो में स्टेप बाय स्टेप सब दिखाया गया है  >>

मोबाइल को आग से चार्ज करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी: 
1- सबसे पहले थर्मल इलेक्ट्रिसिटी पेल्टियर जेनरेशन डिवाइस लें। यह आपको किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट जैसे- इबे पर महज 700 रुपये में मिल जाएगी।
2- आग से चार्ज करने के लिए स्मार्टफोन की एक नई डाटा केबल।
3- आग जलाने के लिए लाइटर या माचिस, लकड़ी, कोयला या फिर कोई भी ज्वलनशील पदार्थ।
4- एक टिन का डिब्बा जैसे- गुलाब जामुन का डिब्बा या फिर मिल्क पाउडर का डिब्बा।
5- एक मजबूत तांबें का तार या फिर लपेटने के लिए मैटल टाइटनिंग रोप।
6- साइकिल के टायर की एक तीली या एक मोटा लोहे-तांबे का तार।

ऐसे करें आग से मोबाइल को चार्ज :-  
1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की डाटा केबल के यूएसबी पोर्ट (जोकि चार्जर में लगाते है) को कैंची से काट लें।
2- अब डाटा केबल से निकले दो तारों को पॉजिटिव और नेगेटिव यानि लाल-काल देखकर थर्मल इलेक्ट्रिसिटी पेल्टियर जेनरेशन डिवाइस के तार से कनेक्ट कर दें और इसके ऊपर मजबूत टेप लगा दें।
3- इसके बाद टिन का डिब्बा लें और इस डिब्बे के ऊपर के सभी स्टिकर निकाल दें। फिर एक तरफ से चार इंच का वर्गाकार हिस्सा काट लें।
4- अब टीन के डिब्बे के ऊपर बॉर्डर के नीचे महज दो इंच की दूरी पर दो छेद करें और एकदम इसके सामने दो और छेद कर दें।
5- इसके बाद साइकिल के टायर की तीली को लें और उसे यू शेप में मोडकर इन दो छेदों से निकालकर दूसरे छेदों के बाहर की ओर ले जाएं।
6- फिर टिन के डिब्बे में नीचे की ओर 4-5 और छेद कर दें।
7- अब टिन के डिब्बे को थर्मल इलेक्ट्रिसिटी पेल्टियर जेनरेशन के गर्म होने वाले भाग से क्लैंप के द्वारा जोड़ दें और ध्यान रखें कि डाटा केबल सीधी रखें ताकि वह डिब्बे से टच न हो।
8- बस अब आपका अंगीठी के रूप में फायर चार्जर तैयार है, इससे आप न केवल अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर सकेंगे बल्कि चाहें तो ऑमलेट या चाय भी बनाकर खा सकते है।
9- इसके बाद टिन के डिब्बे के वर्गाकार चौकोर भाग में थोड़ा कोयला, कागज और कुछ सूखी लकड़ियां भी भर दें। इसके बाद ऊपर की ओर पैन में चाय या ऑमलेट रख दें और डाटा केबल को स्मार्टफोन से जोड़ दें।
10- बस अब लकड़ियों में आग लगाएं। जितनी देर में आपकी चाय तैयार होगी उतने में मोबाइल भी चार्ज हो जाएगा। फोन अगर पूरी तरह चार्ज न हो तो दोबारा आग जला लें। चार्जिंग के समय अपने मोबाइल को स्विच ऑफ रखें ताकि वह जल्दी से चार्ज हो।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने  Whatsapp और  Facebook पर शेयर करें