Home Health2 तनाव से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं हल्दी-नींबू का ये नुस्खा, एक हफ़्तों में दिखेगा असर

तनाव से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं हल्दी-नींबू का ये नुस्खा, एक हफ़्तों में दिखेगा असर

0
तनाव से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं हल्दी-नींबू का ये नुस्खा, एक हफ़्तों में दिखेगा असर

इन दिनों डिप्रेशन और स्ट्रेस लगभग हर श्रेणी के मनुष्यों को अपनी चपेट में ले रहा है. इसके एक नहीं बल्कि अनेकों कारण हैं. देखा जाए तो हर 10 में से 2 इंसान स्ट्रेस और डिप्रेशन से पीढित हैं. इसका मुख्य कारण पढाई का प्रेशर, प्यार में धोखा, पैसों की कमी आदि हैं. कईं बार डिप्रेशन में इंसान इतना घूम हो जाता है कि वह अपनी जिंदगी ख़तम करने की ठान लेता है. दुनियाभर में अधिकतर सुसाइड केस के पीछे का कारण भी डिप्रेशन है. डिप्रेशन के शिकार लोग दिखने में हमारी तरह ही सदहर्ण लगते हैं लेकिन अंदर से वह पूरी तरह से टूट चुके होते हैं. आज के इस ख़ास लेख में हम आपको स्ट्रेस और डिप्रेशन से बचने के लिए ऐसे कमाल के नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप इस रोग से हमेशा के लिए मुक्ति पा सकते हैं.

किस उम्र में आता है डिप्रेशन?

डिप्रेशन और स्ट्रेस का उम्र से कोई लेना देना नहीं होता, यह कभी भी किसी भी उम्र में आ सकता है. आज कल के बच्चे भी इस रोग से ग्रसित हो रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन भी आगाह कर चुका है कि अगले साल यानी कि 2020 तक डिप्रेशन यानी कि अवसाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी बीमारी बन जाएगी. डिप्रेशन को ठीक करने के लिए कईं सस्थान बनाये गये हैं जहाँ तरह तरह के ट्रीटमेंट किये जाते हैं और पीड़ितों को दवाइयां भी दी जाती है. परन्तु आज हम आपको कुछ सरल उपाय बता रहे हैं, जिन्हें घर बैठे अपना कर आप इस रोग से छुटकारा हासिल कर सकते हैं.

करें हल्दी और नींबू का ये उपाय

हल्दी रसोई घर का सबसे अहम मसाला है. गुणों का भंडार हल्दी एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है. हल्दी का इस्तेमाल कईं रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है. वहीँ हल्दी और नींबू के मेल से हम डिप्रेशन और स्ट्रेस जैसे घातक रोग को जड़ इ मिटा सकते हैं. डिप्रेशन के लिए हल्दी बेहद असरदार मानी गई है. हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व, एंटी बायोटिक और एंटीडिप्रेसेंट तत्व पाए जाते हैं जोकि स्ट्रेस को दूर भगाने में रामबाण साबित होते हैं.

यदि आपके घर में कोई व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार है तो हल्दी और नींबू की मदद से आप उसको ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक मिश्रण तैयार करना होगा. आईये जानते हैं हल्दी और नींबू के मिश्रण को तैयार करने के तरीके के बारे में-

1. सबसे पहले एक जग में 4 कप पानी डालें.
2. अब इसमें 1 नींबू का रस निचोड़ कर मिला लें.
3. इसमें आप स्वाद बढाने के लिए शहद या मेपल सीरप डाल सकते हैं.
4. अब इस मिश्रण को अच्छे से घोल कर मिक्स कर लें.
5. घोलने के बाद इस मिश्रण को सुबह शाम एक गिलास सेवन करें.

इस मिश्रण को नियमित रूप से पीने से आप डिप्रेशन से निजात हासिल कर सकते हैं और आम जीवन व्यतीत कर सकते हैं. बता दें कि डिप्रेशन के रोगी को हार नहीं माननी चाहिए और जीने का दृढ संकल्प लेना चाहिए. क्यूंकि आप जितना पॉजिटिव सोचेंगे उतनी ही जल्दी आपको डिप्रेशन से मुक्ति मिल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here