कुछ इनोवेटिव करने का सोच रहे हैं तो घर बैठे बना सकते हैं अपना टेबल फैन!!

22981

चिलचिलाती धूप और दम-घोंटू गर्मी में अगर शरीर को सुकून मिल सकता है तो वह केवल पंखे की हवा या एसी की कूलिंग से ही, अब ये हर किसी के बस की बात तो नहीं कि वह एसी खरीदें और टेबल फैन खरीदने के लिए भी आपके पास हजारों रूपये होने चाहिए, तो ऐसे में क्या करें? आप घर या बाहर प्यास लगने पर प्लास्टिक की बोतल से पानी तो पीते ही हैं। उसके बाद बोतल का क्या करते है?

आप सोच रहे होंगे बोतल का क्या करेंगे। कबाड़ी को बेच देते है या फिर फेंक देते हैं, लेकिन अगर हम कहें कि आपकी यही प्लास्टिक की बोतल आपके हजारों रूपये बचाकर एक इलेक्ट्रिक फैन बन सकते है, तो आप यकीन नहीं करेंगे। है न! लेकिन ये बिल्कुल सच है। आप जिस प्लास्टिक की जिस बोतल से पानी या कोल्ड ड्रिंक पीते है उससे मात्र 5 मिनट में इलेक्ट्रिक फैन बना सकते हैं। आज आपको ये ट्रिक बताते है

इस विडियो में देखिए बनाने की विधि >>

क्या सामान होगा जरूरी-

  • – खाली प्लास्टिक की बॉटल (इसके लिए कोल्डड्रिंक की बड़ी बॉटल भी काम आ सकती है।)
  • – 12 वोल्ट की मोटर
  • – 9 वोल्ट की बैटरी
  • – चिपकाने के लिए ग्लू
  • – स्टैंड के लिए थर्माकॉल और लकड़ी का टुकड़ा
  • – बैटरी से कनेक्ट करने के लिए स्विच

NOTE: अलग-अलग लोगों को ये प्रोसेस पूरा करने में समय ज्यादा या कम लग सकता है।

स्टेप 1- ब्लेड्स के लिए बनाएं निशान

सबसे पहले बॉटल को आधा काट लें। इसके बाद ढक्कन के साइड वाले हिस्से पर बराबर दूरी पर ब्लेड्स काटने के लिए निशान बना लें।

 स्टेप 2- ब्लेड्स बनाएं-

अब बीच का हिस्सा छोड़कर बॉटल के ऐसे काट लें की तीन ब्लेड्स बन जाएं। जैसा की फोटो में दिखाया गया है। ब्लेड्स को हल्का टिल्ट करने के लिए मोमबत्ती का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे ब्लेड्स के कोने गोल कर लें।

 स्टेप 3- बॉटल के ढक्कन में लगाएं मोटर

बॉटल के ढक्कन में मोटर लगाने के लिए आपको बॉटल के ढक्कन में बीच में छोटा छेद करना होगा। इसके बाद इसी छेद में मोटर लगाएं। ग्लू की मदद से मोटर को पेस्ट करें।

स्टेप 4- स्टैंड बनाने के लिए

अब स्टैंड बनाने के लिए थर्माकॉल के टुकड़े काट लें। एक प्लेटफॉर्म की तरह और एक स्टैंड की तरह (जैसा फोटो में दिया गया है।) इसके लिए थर्माकॉल की जगह लकड़ी का स्टैंड भी लगा सकते हैं। ऐसा करने पर फैन थोड़ा स्टेबल रहेगा।

 स्टेप 5- बैटरी लगाएं

सबसे पहले मोटर और ढक्कन को स्टैंड के ऊपर पेस्ट करें। इसके बाद आपको बैटरी और स्विच अटैच करना है। इसे ग्लू से चिपका लें। इसके बाद मोटर का एक वायर बैटरी से और एक स्विच से कनेक्ट कर लें। इसी तरह, मोटर और स्विच को बचे हुए वायर से कनेक्ट करें।

स्टेप 6- फाइनल प्रोसेस

अब आखिरी स्टेप में बॉटल से बनाई गई प्लेट्स को ढक्कन के जरिए अटैच कर दें। इसके बाद सिर्फ आपको अपने फैन को स्विच ऑन करना होगा

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो जन-जागरण के लिए इसे अपने Whatsapp और Facebook पर शेयर करें